.

टोक्यो ओलंपिक में चीन के शानदार प्रदर्शन की मुख्य वजह

टोक्यो ओलंपिक में चीन के शानदार प्रदर्शन की मुख्य वजह

IANS
| Edited By :
09 Aug 2021, 10:00:01 PM (IST)

बीजिंग: टोक्यो ओलंपिक खेल समारोह 8 अगस्त की रात सफलता से संपन्न हुआ । इस ओलंपिक में चीनी खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन से विश्व भर के खेल प्रेमियों पर गहरा प्रभाव पड़ा । पदक तालिका में चीन अधिकांश समय में पहले स्थान पर बना रहा । अंतिम दिन अमेरिका एक स्वर्ण पदक के अंतर से चीन के आगे बढ़ गया । आखिर टोक्यो ओलंपिक में चीन की असाधारण उपलब्धियों के पीछे क्या कारण हैं।

स्थानीय विशेषज्ञों के विचार में सबसे पहले चीनी खेल प्रतिनिधिमंडल अपनी परंपरागत इवेंटों में वर्चस्व बनाए रखने में सफल रहा । अन्य टीमों की तुलना में चीन की स्पष्ट बढ़त थी । डाइविंग ,टेबल टेनिस ,भारोतोलन ,निशानेबाजी ,जिमनास्टिक्स और बैडमिंटन उन 6 परंपरागत इवेटों में चीनी खिलाड़ियों ने कुल 27 स्वर्ण पदक हासिल किये । डाइविंग टीम ,भारोतोलन टीम , टेबल टेनिस टीम चीन की ड्रीम टीमें कही जा सकती हैं ,जिन्होंने क्रमश: सात स्वर्ण ,सात स्वर्ण और चार स्वर्ण पदक हालिय किए । उन्होंने सभी इवेटों में सिर्फ एक स्वर्ण पदक गंवाया । टेबल टेनिस के पुरुष और महिला एकल वर्ग की प्रतियोगिता में सेमीफाइनल तक पहुंचे सभी खिलाड़ी चीन के थे । टीम इवेंट के फाइनल में चीनी पुरुष टीम और महिला टीम ने आसानी से 3-0 से प्रतिद्वंद्वी को हरा दिया ।

चीन की तुलना में अमेरिका का अपनी परंपरागत इवेंटों में प्रदर्शन असंतोषजनक रहा और उनका दबदबा टूट गया है । तैराकी और फील्ड एंड ट्रेक में पहले अमेरिका की बढ़त स्पष्ट थी ,लेकिन टोक्यो ओलंपिक में अमेरिकी खिलाड़ियों का जलवा नहीं दिखा । तैराकी में अमेरिका ने कुल 11 स्वर्ण पदक जीते ,जबकि लंदन और रियो ऑलंपिक में उसने दो बार 16 स्वर्ण पदक जीते थे । ट्रेक एंड फील्ड की स्पर्धा में अमेरिकी टीम ने 7 स्वर्ण पदक जीते ,जिसमें रियो ओलंपिक से 6 स्वर्ण पदक कम हो गये । कहा जा सकता है कि टोक्यो ओलंपिक में ट्रेक एंड फील्ड में अमेरिका का दबदबा पूरी तरह टूट गया है । इटली ने अभूतपूर्व पांच स्वर्ण पदक जीते ,जबकि केन्या ,पोलैंड ,जमेका ने अलग अलग तौर पर चार स्वर्ण पदक प्राप्त किये ।

इसके अलावा चीन के संबंधित सरकारी विभागों के भरपूर समर्थन ,विभिन्न ओलंपिक टीमों की गहन तैयारी को टोक्यो ओलंपिक में चीन की सफलता से अलग नहीं किया जा सकता । चीनी बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष चांग च्युन ने मीडिया के साथ हुई एक बातचीत में कहा, टोक्यो ओलंपिक एक साल आगे बढ़ा, लेकिन संबंधित विभागों ने हमें श्रेष्ठ लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदान की । हमने प्रशिक्षण केंद्र में सामान्य अभ्यास किया और कई बार ओलंपिक सिमुलेशन प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं । शायद अन्य देशों की टीमों के पास हमारी जैसी स्थिति नहीं थी ।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने भी कहा, टोक्यो ओलंपिक की कई गैर परंपरागत इवेंटों में चीन का प्रदर्शन भी अच्छा रहा । इससे जाहिर है कि चीनी ओलंपिक समिति ने खिलाड़ियों की तैयारी में श्रेष्ठ काम किया ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.