.

हाथी इतना स्मार्ट क्यों है?

हाथी इतना स्मार्ट क्यों है?

IANS
| Edited By :
05 Oct 2021, 07:30:01 PM (IST)

बीजिंग: सभी जंगली जानवरों में हाथियों को सबसे चतुर माना जाता है और उनका आईक्यू भी सबसे अधिक होता है। प्राचीन दार्शनिकों का कहना था कि हाथी को एक ऐसे रूप में वर्णित किया जाना चाहिये जो ज्ञान और विचार में अन्य सभी जानवरों से आगे निकल जाती है।

हाथियों के बारे में सबसे प्रशंसनीय बात उनकी याददाश्त है: वे किसी चीज को लंबे समय तक याद रख सकते हैं, यहां तक कि दशकों तक भी। अंग्रेजी भाषा में ये वाक्यांश हैं: किसी के पास एक हाथी की तरह एक स्मृति है! या अपने आप को एक हाथी के रूप में वर्णित करें जो कभी नहीं भूलता। कठिन वातावरण के अनुकूल होने के लिए हाथी अपनी स्मृति क्षमताओं का पूरा उपयोग करेंगे। एक मातृवंशीय समाज में एक समूह जानवर के रूप में, एक हाथी झुंड का नेतृत्व आम तौर पर एक बूढ़ी मादा हाथी द्वारा किया जाता है ताकि अन्य स्त्री हाथियों और बच्चे हाथियों को एक साथ रहने के लिए नेतृत्व किया जा सके। यह मातृसत्ता हमेशा अपने अनुभव पर भरोसा करके जातीय समूह के लिए उपयुक्त पा सकता है।

जांच में पाया गया कि हालांकि किसी एक तालाब में हर कुछ महीनों में केवल पानी होता है, दादी हाथी के नेतृत्व में हाथियों के झुंड को हमेशा इस दूरस्थ तालाब को समय पर मिल सकता है। हालांकि, अगर हाथियों के झुंड के दादी हाथी की मृत्यु हो जाती है, तो हाथियों के झुंड को अक्सर उपयुक्त आवास नहीं मिल पाता है, पर्याप्त भोजन या पानी की कमी होती है, और मृत्यु दर में वृद्धि होती है। इसके अलावा, हाथी समूह का मजबूत सामाजिक संबंध है। नर हाथियों को वयस्क होने पर स्वतंत्र रूप से रहने की आवश्यकता होती है, लेकिन वे मूत्र के माध्यम से दूसरों की पहचान करेंगे और इनब्रीडिंग से बचने के लिए दशकों तक मां के झुंड के स्वाद को ध्यान में रख सकेंगे। न केवल गंध, बल्कि हाथी भी ध्वनियों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। इन्फ्रासाउंड तरंगों के माध्यम से एक-दूसरे के साथ संवाद करने वाले हाथी मिश्रित ध्वनि तरंग आवृत्तियों में एक किलोमीटर के भीतर सैकड़ों हाथियों के बीच अंतर को सटीक रूप से पहचान सकते हैं और अपनी परिचित ध्वनियां ढूंढ सकते हैं।

बौद्धिक समस्याओं के अध्ययन का एक महत्वपूर्ण पहलू आत्म-जागरूकता है। अर्थात, क्या मैं जान सकता हूं कि मैं मैं हूँ? का प्रश्न है। सीधे शब्दों में कहें: क्या एक हाथी आईने में देख सकता है? आत्म-जागरूकता का परीक्षण मिरर टेस्ट के माध्यम से किया जाता है: शोधकर्ता यह जान सकता है कि दर्पण के सामने जानवर के प्रदर्शन के माध्यम से जानवर में आत्म-जागरूकता है या नहीं। वर्तमान शोध से पता चलता है कि 18 महीने के मानव बच्चे, बॉटलनोज डॉल्फिन और चिंपैंजी खुद को आईने में पहचान सकते हैं। परीक्षण के तहत हाथी ने कई बार दर्पण के सामने देखा और पुष्टि की। इसके बाद उसने दिखाना शुरू कर दिया कि वह जान गया कि दर्पण में जो छवि है वह स्वयं ही है।

हाथी सहकारी प्रयोगों के माध्यम से एक दूसरे के साथ सहयोग करने की क्षमता भी प्रदर्शित कर सकते हैं। इसके अलावा, हाथियों का गणित प्रयोगों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन होता है, वे कुछ संख्याओं को याद रख सकते हैं। कृत्रिम रूप से डिजाइन की गई इन समस्याओं के अलावा, हाथी अपने दैनिक जीवन में समस्याओं को हल करने की क्षमता भी दिखाते हैं। कई जानवर नमकीन पत्थरों को चाटते हैं, और हाथी अपने हाथीदांत का उपयोग गुफा में नमकीन अयस्क को खोदने के लिए कर सकते हैं, और फिर उसे चबाकर निगल सकते हैं। कुछ नमकीन गुफाओं को हाथियों ने हजारों सालों से खोदा है।

इंसानों के अलावा हम जानना चाहेंगे कि क्या और भी उच्च बुद्धि वाले जीव हैं और उनकी बुद्धि और इंसानों में क्या अंतर है? मनुष्यों और अन्य जानवरों की बुद्धि कैसे उभरी? यह चेतना कैसे विकसित हुई? चिंपैंजी, डॉल्फिन और हाथियों की जांच के माध्यम से, हम जवाब तलाशने में सक्षम हो सकते हैं।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.