.

चीन व अमेरिका के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को संभावना से वास्तविकता की ओर ले जाने दें

चीन व अमेरिका के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को संभावना से वास्तविकता की ओर ले जाने दें

IANS
| Edited By :
29 Jul 2021, 08:05:01 PM (IST)

बीजिंग: 28 जुलाई की रात को अमेरिका स्थित चीनी राजदूत छिन कांग ने वाशिंगटन पहुंचने के बाद चीन और अमेरिका की मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्हें अमेरिका स्थित चीनी राजदूत बनने पर बहुत खुशी है।

उन्होंने कहा कि 50 साल पहले हेनरी किसिंजर ने चीन की गुप्त यात्रा की, जबकि 50 साल बाद वे अमेरिका स्थित 11वें चीनी राजदूत की हैसियत से खुलेआम अमेरिका पहुंचे हैं। उन्हें विश्वास है कि चीन-अमेरिका संबंधों का द्वार खुल गया है, तो कभी नहीं बंद होगा। यह युग की प्रवृत्ति है और लोकप्रिय इच्छा भी है। पचास वर्षों के दौरान चीन-अमेरिका संबंध उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं, और साथ ही, उन्होंने न केवल दोनों देशों को गहराई से प्रभावित किया है, बल्कि इतिहास और दुनिया को भी गहराई से बदल दिया है। वर्तमान में, दुनिया एक सदी में अनदेखी बड़े बदलावों से गुजर रही है। अलग-अलग इतिहास और संस्कृतियों, विभिन्न सामाजिक व्यवस्थाओं और विकास के विभिन्न चरणों वाले दो बड़े देशों के रूप में, चीन और अमेरिका एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं, जो एक नए तरीके से एक दूसरे के साथ सहअस्तित्व करने की तलाश में हैं। इसके साथ ही चीन-अमेरिका संबंध एक नए महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। वे कई कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करते हैं, लेकिन उनके पास विशाल अवसर और संभावनाएं भी हैं। उन्हें कहां जाना है? यह दो लोगों की भलाई और दुनिया के भविष्य से संबंधित है। चीन-अमेरिका संबंधों का स्वस्थ और स्थिर विकास दोनों देशों के लोगों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की सामान्य अपेक्षा है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि हर पहाड़ से रास्ता निकलता है और हर एक पुल पानी से मिलता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि सब कुछ संभव है। नए साल की पूर्व संध्या पर दो राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत की भावना के अनुसार, वे अमेरिका में सभी क्षेत्रों के साथ संचार और सहयोग का एक सेतु का निर्माण करेंगे, चीन-अमेरिका संबंधों की नींव की रक्षा करेंगे, आम हितों की रक्षा करेंगे और संयुक्त रूप से चीन-अमेरिका संबंधों को विकास के सही रास्ते पर वापस लाने की कोशिश करेंगे। पारस्परिक सम्मान, समान व्यवहार, जीत-जीत सहयोग और शांतिपूर्ण सहअस्तित्व का चीन-अमेरिका ²ष्टिकोण संभावना से वास्तविकता में बदल गया है।

वर्तमान में, अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन के नेतृत्व में कोविड-19 महामारी से लड़ने और आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है। उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका महामारी को शीघ्र पराजित करेगा और अमेरिकी लोग सुरक्षित होंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.