.

चीन ने विदेशी निवेश पहुंच की नयी नकारात्मक सूचियां जारी कीं

चीन ने विदेशी निवेश पहुंच की नयी नकारात्मक सूचियां जारी कीं

IANS
| Edited By :
29 Dec 2021, 09:20:01 PM (IST)

बीजिंग: चीनी राष्ट्रीय विकास व रूपांतरण कमेटी और वाणिज्य मंत्रालय ने 27 दिसंबर को 2021 राष्ट्रीय और पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों में विदेशी निवेश पहुंच की नकारात्मक सूचियां जारी कीं। ये दो नकारात्मक सूचियां 1 जनवरी 2022 से औपचारिक रूप से लागू की जाएंगी। वर्ष 2020 की सूचियों की तुलना में नयी सूचियों के पैमाने को और कम कर दिया गया है। चीन ने लगातार पांच वर्षों में राष्ट्रीय और पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों की नकारात्मक सूचियों को कम किया है।

वर्ष 2021 की नयी दो सूचियों को क्रमश: 33 व 30 धाराओं से 31 व 27 धाराओं तक कम किया गया है। संपीड़न अनुपात क्रमश: 6.1 प्रतिशत और 10 प्रतिशत है।

गौरतलब है कि पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों की नयी नकारात्मक सूची में पहली बार मैन्युफैक्च रिंग उत्पादों को मंजूरी मिली है। ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च रिंग के क्षेत्र में यात्री कार मैन्युफैक्च रिंग में विदेशी हिस्सेदारी पर लगे प्रतिबंध को रद्द किया गया। रेडियो और टेलीविजन उपकरण निर्माण के क्षेत्र में, उपग्रह टेलीविजन प्रसारण ग्राउंड रिसीविंग सुविधाओं और प्रमुख घटकों के उत्पादन में विदेशी निवेश पर प्रतिबंध हटा दिया गया है।

चीनी राष्ट्रीय विकास व रूपांतरण कमेटी के विदेशी पूंजी विभाग के उपाध्यक्ष वू होंगल्यांग ने कहा कि इससे जाहिर हुआ है कि पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों में विनिर्माण क्षेत्र को विदेशी निवेश के लिए पूरी तरह से खोल दिया गया है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.