.

चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी की 18वीं बैठक आयोजित

चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी की 18वीं बैठक आयोजित

IANS
| Edited By :
18 Nov 2021, 10:20:02 PM (IST)

बीजिंग: चीनी उप प्रधानमंत्री और चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी के चीनी अध्यक्ष हान जंग ने 17 नवम्बर को पेइचिंग में रूसी उप प्रधानमंत्री और चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी के रूसी अध्यक्ष एलेक्जांडर नोवेक के साथ वीडियो के तरीके से कमेटी की 18वीं बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में हान जंग ने कहा कि ऊर्जा सहयोग हमेशा ही चीन और रूस के यथार्थ सहयोग में सबसे व्यापक और अहम क्षेत्र है। दोनों देशों के नेताओं की प्रेरणा में द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग में सक्रिय विकास की अच्छी प्रवृत्ति बरकरार रखी हुई है। आशा है कि दोनों पक्ष चीन-रूस नये युग के तमाम रणनीतिक साझेदारी संबंधों के नेतृत्व में एक साथ चीन-रूस ऊर्जा सहयोग को आगे विकसित करेंगे।

चीन-रूस ऊर्जा सहयोग पर हान जंग ने तीन सुझाव पेश किये। एक, अहम सामरिक प्रॉजेक्टों की नेतृत्व भूमिका अदा कर परमाणु ऊर्जा के सहयोग को गहरा करें। दूसरा, ऊर्जा सहयोग के नये क्षेत्रों का विस्तार कर नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन ऊर्जा, ऊर्जा मापदंड, वैज्ञानिक नवाचार आदि क्षेत्रों के सहयोग को आगे विकसित करें। तीसरा, वैश्विक ऊर्जा प्रशासन और मौसम परिवर्तन का निपटारा करने के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करें और बहुपक्षवाद पर कायम रहकर समान लेकिन भिन्न कर्तव्य निभाएं और मौसम परिवर्तन का निपटारा करने के लिए सक्रिय योगदान प्रदान करें।

बैठक में नोवेक ने कहा कि महामारी के प्रकोप में भी रूस-चीन ऊर्जा सहयोग अभूतपूर्व ऊंचे स्तर तक पहुंचा है। रूस चीन के साथ और गहरे और विस्तृत क्षेत्रों में ऊर्जा के सहयोग का विस्तार करना चाहता है और सहयोग को आगे बड़ाकर द्विपक्षीय संबंधों को एक नयी मंजिल पर पहुंचाने की कोशिश करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.