.

दुबई विश्व एक्सपो में चीनी मंडप दिवस आयोजित

दुबई विश्व एक्सपो में चीनी मंडप दिवस आयोजित

IANS
| Edited By :
11 Jan 2022, 07:45:01 PM (IST)

बीजिंग: 2020 दुबई विश्व एक्सपो में चीनी मंडप दिवस 10 जनवरी को संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी दुबई में आयोजित हुआ। संयुक्त अरब अमीरात में स्थित चीनी राजदूत नी च्येन, संयुक्त अरब अमीरात के अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामले पर राज्य मंत्री, दुबई विश्व एक्सपो की अध्यक्ष रीम अल हाशिमी, संयुक्त अरब अमीरात के विदेश और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय विकास मामले पर सहायक मंत्री सुल्तान शमशी आदि लोगों ने दिवस मनाने की गतिविधि में भाग लिया।

शमशी ने अपने भाषण में चीनी मंडप में आयोजित प्रदर्शनी और प्रदर्शन का उच्च मूल्यांकन किया और कहा कि इधर के सालों में बेल्ट एंड रोड पहल ने संयुक्त अरब अमीरात और चीन को राजनीति, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में फलदायी सहयोग करने में सक्षम बनाया है। मौजूदा विश्व एक्सपो के आयोजन से दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान एवं सहयोग ज्यादा घनिष्ठ होगा। इससे संयुक्त अरब अमीरात-चीन संबंध का नया अध्याय जोड़ा जाएगा।

राजदूत नी च्येन ने चीनी उप प्रधानमंत्री हू छुनहुआ द्वारा भेजे गए बधाई संदेश को पढ़ा। बधाई संदेश में कहा गया कि चीन संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिलकर राजनीतिक आपसी विश्वास को बढ़ावा देना चाहता है, बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण की रूपरेखा के तहत विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करना चाहता है, और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी संबंध के विषय को और समृद्ध बनाना चाहता है, ताकि दोनों देशों और दोनों देशों की जनता को लाभ मिल सके।

चीनी मंडप दिवस की गतिविधि में चीनी कलाकारों ने विश्व एक्सपो की यात्रा करने आए दर्शकों के सामने रंगारंग सांस्कृतिक प्रदर्शन की प्रस्तुति दी।

बता दें कि मौजूदा विश्व एक्सपो में चीनी मंडप का नाम चीनी राष्ट्र का प्रकाश है, जिसकी थीम मानव जाति के साझे भाग्य वाले सनुदाय का निर्माण- नवाचार और अवसर है। 10 जनवरी तक चीनी मंडप 8 लाख से अधिक पर्यटकों का सत्कार कर चुका है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.