.

एनसीईआरटी ने विकसित की राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा

एनसीईआरटी ने विकसित की राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा

IANS
| Edited By :
09 Aug 2021, 09:35:01 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एनसीएफ) विकसित की है। यह नैतिक विकास पर जोर देती है, अपने और दूसरों के साथ सद्भाव में रहने के लिए आवश्यक मूल्यों, ²ष्टिकोण और कौशल को विकसित करती है। सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यह जानकारी संसद को एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि एनसीईआरटी ने प्राथमिक और माध्यमिक चरणों के लिए पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकें और अन्य पाठ्यचर्या सामग्री विकसित की है। इसमें मूल्य शिक्षा के विभिन्न पहलुओं को एकीकृत किया गया है और साथ ही विभिन्न विषयों की सामग्री का अध्ययन करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों में पर्यावरण, शांति उन्मुख मूल्यों, लिंग, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक से संबंधित सभी पाठ्य सामग्री और पूरक पठन सामग्री से संबंधित चिंताएं हैं। निष्ठा कार्यक्रम के लिए प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर सामाजिक विज्ञान पर शिक्षाशास्त्र पर तैयार किया गया मॉड्यूल भी सामाजिक विज्ञान के शिक्षण और सीखने में भागीदारी ²ष्टिकोण के माध्यम से भारतीय मूल्यों को विकसित करने का प्रयास करता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने संसद को बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 पाठ्यक्रम में नैतिक तर्क, पारंपरिक भारतीय मूल्यों और सभी बुनियादी मानवीय और संवैधानिक मूल्यों (जैसे सेवा, अहिंसा, स्वच्छता, सत्य, निष्काम कर्म, शांति, बलिदान, सहिष्णुता, विविधता) को शामिल करने का प्रावधान करती है। बहुलवाद, धर्मी आचरण, लिंग संवेदनशीलता, बड़ों के लिए सम्मान, सभी लोगों के लिए सम्मान और पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना उनकी अंतर्निहित क्षमताओं आदि की बात करता है।

उन्होंने कहा कि एनईपी, 2020 यह भी प्रदान करता है कि सभी पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र, मूलभूत चरण से, ²ढ़ता से होने के लिए फिर से डिजाइन किए जाएंगे। संस्कृति, परंपराओं, विरासत, रीति-रिवाजों, भाषा, दर्शन, भूगोल, प्राचीन और समकालीन ज्ञान, सामाजिक और वैज्ञानिक जरूरतों, सीखने के स्वदेशी और पारंपरिक तरीकों आदि के संदर्भ में भारतीय और स्थानीय संदर्भ और लोकाचार में निहित है। इससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिक्षा हमारे छात्रों के लिए सबसे अधिक भरोसेमंद, प्रासंगिक, दिलचस्प और प्रभावी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.