.

राष्ट्रपति चुनाव: NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने भरा नामांकन पत्र, PM मोदी और अमित शाह बने प्रस्तावक

एनडीए में काफी मंथन के बाद बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया गया था।

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Jun 2017, 03:36:27 PM (IST)

highlights

  • एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने भरा नामांकन 
  • पीएम मोदी और अमित शाह बने प्रस्तावक, प्रकाश सिंह बादल भी रहे मौजूद

नई दिल्ली:

एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आज संसद भवन में अपना नामांकन पत्र भर दिया। खासबात ये है कि कोविंद के नामांकन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और अकाली दल के नेता और पूर्व पंजाब सीएम प्रकाश सिंह बादल प्रस्तावक बने। नामांकन पत्र भरने के बाद पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने समर्थन देने वाले सभी दलों को शुक्रिया भी अदा किया।

कोविंद के नामांकन की पूरी प्रक्रिया संसद भवन के रूम नंबर 18 में पूरी हुई। कोविंद के नामांकन कार्यक्रम में करीब 20 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए जिसमें वपक्षी दलों के नेता भी शामिल हैं।

एनडीए में काफी मंथन के बाद बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया गया था। कोविंद के दलित नेता होने की वजह से ही यूपीए ने भी बिहार की रहने वाली पूर्व पीएम जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस के यूपीए गठबंधन करीब 17 दल हैं जो मीरा कुमार को अपना समर्थन देंगे। मीरा कुमार राजनयिक, लोसभा स्पीकर और यूपीए सरकार में मंत्री भी रह चुकी है।

हालांकि अगर सरकार और विपक्षी पार्टियों के वोट शेयर को देखें तो रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय है क्योंकि इसके लिए जरूरी बहुत एनडीएन के पास पहले से ही मौजूद है। इसके अलावा विपक्षी दल जेडीयू के अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी रामनाथ कोविंद को ही समर्थन देने का ऐलान किया जिससे विपक्ष में दरार पड़ गई है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी सेना का दावा, कुलभूषण जाधव ने जासूसी के लिए मांगी मांफी, दाखिल की दया याचिका

हालांकि बिहार में गठबंधन सरकार में सहयोगी पार्टी आरजेडी के अध्यक्ष लालू यादव ने विपक्षी की उम्मीदवार मीरा कुमार को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। लालू यादव ने नीतीश कुमार को भी ऐतिहासिक भूल ना करते हुए मीरा कुमार को ही समर्थन देने की नसीहत दी है।

कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा था कि उन्हें उनके नाम पर कोई ऐतराज नहीं लेकिन विपक्ष अगर कोविंद के मुकाबले कोई मजूबत दलित नेता को उम्मीदवार बनाए तो वो उसे ही अपना समर्थन देंगी। मायावती ने मीरा कुमार को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में जीएसटी न लागू कराने पर सख़्त सीसीई, केंद्र सरकार से तीखे सवाल