.

एनआईए ने अल-कायदा की साजिश से जुड़े मामले में 2 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

एनआईए ने अल-कायदा की साजिश से जुड़े मामले में 2 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

IANS
| Edited By :
19 Jan 2023, 10:35:01 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को एनआईए की विशेष अदालत, बेंगलुरु के समक्ष दो आरोपियों के खिलाफ अल-कायदा द्वारा रची गई एक साजिश से संबंधित एक मामले में चार्जशीट दाखिल की है। साजिश के तहत युवाओं को कश्मीर और अफगानिस्तान के खुरासान प्रांत में आतंकवादी ट्रेनिंग लेने के लिए भेजा गया था।

आरोपियों ने युवाओं को भारत में सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के लिए उकसाया। आरोपी अख्तर हुसैन लस्कर उर्फ एमडी हुसैन और अब्दुल अलीम मंडल पर आईपीसी की धारा 120बी, 121ए, 153ए और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 13, 18, 38 और 39 के तहत आरोप चार्जशीट दायर की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला 24 जुलाई को बेंगलुरु शहर के तिलक नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था। बाद में सरकार के निर्देश पर एनआईए ने जांच का जिम्मा संभाला।

एनआईए ने कहा कि जांच से पता चला है कि आरोपी आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े थे। वे विदेशों में स्थित ऑनलाइन हैंडलर के संपर्क में भी थे। ऑनलाइन संचालकों के निर्देशों के आधार पर आरोपियों ने भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए युवाओं की भर्ती करने की कोशिश की और आगे वे आतंकवादी ट्रेनिंग के लिए अफगानिस्तान के खुरासान प्रांत जाने की योजना बना रहे थे। जांच के दौरान आरोपियों की निशानदेही पर भारी मात्रा में आपत्तिजनक जिहादी सामग्री बरामद की गई। मामले में आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.