.

मुंबई के कमला मिल्स परिसर में हुक्के की चिंगारी ने ली थी 14 लोगों की जान, फायर ब्रिग्रेड की जांच में खुलासा

कमला मिल्स में लगी भीषण आग पर मुंबई फायर ब्रिगेड की जांच में ये बात सामने आई है कि कमला मिल्स परिसर के पब में लगी आग की वजह हुक्का से उठी चिंगारी है।

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Jan 2018, 11:40:49 AM (IST)

नई दिल्ली:

मुंबई के कमला मिल्स में लगी भयानक आग के कारणों का खुलासा हो गया है। मुंबई फायर ब्रिगेड की जांच में यह बात सामने आई है कि कमला मिल्स परिसर के पब में लगी आग की वजह हुक्का से उठी चिंगारी थी।

बता दें कि मुंबई में हुक्का पार्लर अवैध हैं और जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त मोजो बिस्त्रो रेस्टोरेंट में हुक्का को सर्व किए जाने के लिए तैयार किया जा रहा था। जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस रेस्टोरेंट के पास शराब सर्व करने का लाइसेंस भी नहीं था लेकिन फिर भी सभी नियम को ताक पर रखकर यहां ग्राहकों को शराब परोसी जा रही थी।

मुंबई फायर ब्रिगेड की रिपोर्ट के मुताबिक हुक्का की चिंगारी से आग पहले मोजो रेस्टोरेंट में लगी जिसके बाद वो फैलते -फैलते वन एबॉव पब तक जा पहुंची। इस दर्दनाक हादसे में 14 लोगों की जान चली गई थी। वहीं पुलिस ने बताया कि ज्यादातर पीड़ित की मौत टॉयलेट में फंसे और दम घुटने से हुई थी। दोनों पबों में अवैध रूप से निर्माण के साथ-साथ नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था। 

और पढ़ें: मुंबई कमला मिल्स में लगी आग मामले में दर्ज FIR, लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ

इस हादसे के चश्मदीदों से पता चला है कि मोजो में हुक्के से लगी आग बड़ी तेजी से ऊपर चल रहे एबॉव पब में जा पहुंची। क्योंकि हुक्का की चिंगारी से निकली आग वहां लगे पर्दे और सजावट के सामान में जा लगी जिससे भीषण आग लग गई। वहां अवैध शेड, बंबू लकड़ी का भी दोनों रेस्टोरेंट में इस्तेमाल किया गया था। छत पर बड़ी मात्रा में एल्कोहल, प्लाईवुड, कपड़े वगैरह स्टोर के साथ ही सिलेंडर भी रखे गए थे। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग का फायर फाइटिंग सिस्टम भी काम नहीं कर रहा था।

#KamalaMillsFire: As per inquiry committee's report availability of hukkah (burning charcoal, combustible hukkah material) at both the pubs & delay in informing the fire brigade, were among other reasons that led to spreading of fire #Mumbai

— ANI (@ANI) 6 January 2018

रिपोर्ट के अनुसार पब के स्टाफ इस बात से अनजान थे कि वहां पर कोई एमरजेंसी एग्जिट भी मौजूद है। दोनों रेस्टोरेंट में बड़ी मात्रा में ऐसे सजावटी मटेरियल मिले है जिनके इस्तेमाल पर भारी मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड गैसें निकलती हैं।

आग और धुएं से बचने के लिए काफी लोग टॉयलेट में घुस गए, लेकिन फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले आग टॉयलेट पहुंच गई और 14 लोगों की धुएं से दम घुटकर मौत हो गई।

मुंबई पुलिस ने कमला मिल्स आग्निकांड के आरोपियों की सूचना देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम देने ऐलान किया है। इस घटना के बाद से पब मालिक कृपेश सांघवी, जिगर सांघवी और अभिषेक फरार चल रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस की टीमें इन तीनों का पता लगाने का प्रयास कर रही हैं और एक लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया है।

#KamalaMillsFire: After report by inquiry committee, #Mumbai Police is considering addition of more names to the list of accused in FIR, addition of some new sections also being considered.

— ANI (@ANI) 6 January 2018

महाराष्ट्र क्षेत्रीय नगर नियोजन अधिनियम(एमआरटीपी) के अंतर्गत बृहन्मुंबई नगर निगम(बीएमसी) की शिकायत के आधार पर, पुलिस ने कमला मिल्स के मालिक रमेश गोवानी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जो अभी पकड़ से दूर हैं। 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि दोनों ही पब्स ने नियमों का उल्लंघन किया। मुंबई पुलिस अब और भी आरोपियों को लिस्ट में जोड़ रही है। 

इस घटना के बाद बीएमसी ने अभियान चलाकर 314 स्थानों पर अवैध इमारतों को गिरा दिया था और सात होटलों को सील कर दिया था। 

और पढ़ें: आधार के जरिए 80,000 'फर्जी' शिक्षकों का चला पता, मानव संसाधन मंत्री जावडे़कर का दावा