.

नए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का राजनीतिक सफरनामा

नए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का राजनीतिक सफरनामा

IANS
| Edited By :
07 Jul 2021, 09:55:01 PM (IST)

नई दिल्ली: राज्यसभा सांसद और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे, जिन्हें बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, अक्टूबर 2019 में भाजपा में शामिल हुए थे।

राणे 2005 में शिवसेना से कांग्रेस में शामिल हो गए और फिर 2017 में अल्पकालिक महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष बनाने के लिए उन्होंने कांग्रेस भी छोड़ दी थी।

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के मराठा नेता राणे ने अतीत में महाराष्ट्र सरकार में कई विभागों का कार्यभार संभाला है, लेकिन वह इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल में कभी शामिल नहीं हुए थे। सबसे अधिक संभावना है कि भाजपा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का मुकाबला करने के लिए उनका इस्तेमाल करेगी, जिनके साथ पार्टी के संबंध कभी गर्म तो कभी ठंडे होते रहे हैं।

राणे का 2014 के बाद से एक विचित्र राजनीतिक जीवन रहा है। अपनी विधानसभा सीट हारने के बाद, जो उन्होंने 1990 के बाद से छह बार जीती थी, 2014 के विधानसभा चुनाव में और फिर 2015 में एक उपचुनाव में कांग्रेस के बैनर तले हारने के बाद राणे ने ग्रैंड ओल्ड पार्टी से दूरी बनी ली।

अपने बेटों नितेश और नीलेश के साथ, उन्होंने 2017 में महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष की स्थापना की और भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की।

2019 में भाजपा ने कोंकण क्षेत्र से नितेश राणे को विधानसभा का टिकट दिया और बाद में नारायण राणे को भाजपा कोटे से राज्यसभा सीट मिली।

राणे को 1999 में बालासाहेब ठाकरे द्वारा मुख्यमंत्री बनाया गया था, जब तत्कालीन पदाधिकारी मनोहर जोशी को पद से हटने के लिए कहा गया था। 2005 में शिवसेना ने राणे पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए उन्हें निष्कासित कर दिया था। तभी राणे कांग्रेस में शामिल हो गए और उन्हें तुरंत राज्य का राजस्व मंत्री बनाया गया।

2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद, विलासराव देशमुख ने मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया और अशोक चव्हाण ने उनकी जगह ली। राणे इस कदम से परेशान थे, क्योंकि उनके अनुसार, उन्हें कांग्रेस आलाकमान द्वारा पद का वादा किया गया था। राणे ने आलाकमान का विरोध भी किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.