.

Pics: भारत के इस राज्य में बन रहा है दुनिया सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, एक बार में बैठ सकेंगे इतने लाख लोग

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहीं और नहीं बल्कि गुजरात में ही बन रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Jan 2019, 11:04:40 AM (IST)

नई दिल्ली:

भारत ने बीते कुछ सालों में कई कीर्तिमान हासिल किए हैं, जिसकी वजह से अब कई जगहों पर हमारे देश का नाम सबसे ऊपर आने लगा है. हाल ही में बनकर तैयार हुआ स्टैचू ऑफ यूनिटी ( statue of unity), विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बन गई है. स्टैचू ऑफ यूनिटी नर्मदा जिले के केवाड़िया में सरदार सरोवर बांध पर स्थित है. विश्व के सबसे ऊंची स्टैचू के बाद अब हमारे देश में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन रहा है.

जी हां, विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहीं और नहीं बल्कि गुजरात में ही बन रहा है. गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवाणी ने इस स्टेडियम की कुछ बेहद ही शानदार तस्वीरें शेयर की हैं. नाथवाणी ने इन तस्वीरों को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. उन्होंने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा जो अहमदाबाद के मोटेरा में बन रहा है. इस स्टेडियम का निर्माण साल 2017 में शुरू हुआ था. बता दें कि फिलहाल विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का एमसीजी (MCG- मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) है. MCG में कुल 1 लाख 24 दर्शक बैठ सकते हैं.

मोटेरा स्टेडियम के निर्माण में करीब 700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हज़ार दर्शक एक साथ मैच का आनंद उठा सकेंगे. स्टेडियम का काम काफी तेजी से चल रहा है. 63 एकड़ जमीन पर बन रहे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में तीन प्रेक्टिस ग्राउंड, क्लब हाऊस, ऑलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी उपलब्ध होगी. स्टेडियम की पार्किंग में 3 हजार चार पहिया वाहन और 10 हजार दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे.