.

महबूबा मुफ्ती ने प्रेस काउंसिल से जम्मू-कश्मीर के पत्रकारों के उत्पीड़न की जांच करने का आग्रह किया

महबूबा मुफ्ती ने प्रेस काउंसिल से जम्मू-कश्मीर के पत्रकारों के उत्पीड़न की जांच करने का आग्रह किया

IANS
| Edited By :
27 Sep 2021, 08:20:01 PM (IST)

श्रीनगर: पीडीपी अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को भारतीय प्रेस परिषद से केंद्र शासित प्रदेश में पत्रकारों की धमकी, जासूसी और उत्पीड़न की जांच करने का आग्रह किया।

परिषद के सचिव को लिखे एक पत्र में, उन्होंने लिखा, मुझे यकीन है कि आप जानते हैं कि इस महीने की शुरूआत में कश्मीर में कई पत्रकारों के घरों पर पुलिस द्वारा छापेमारी की गई थी। व्यक्तिगत सामान जैसे फोन और लैपटॉप सहित इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, एटीएम कार्ड और उनके परिजनों के पासपोर्ट अवैध रूप से जब्त किए गए। यह उन कष्टदायक अनुभवों के बाद सामने आया है, जो जम्मू एवं कश्मीर में पत्रकार समुदाय को भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के अधीन किया गया है।

उन्होंने कहा, एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में, एक स्वतंत्र और स्वतंत्र प्रेस सरकारी संस्थानों के लिए अपने नागरिकों के प्रति उचित जवाबदेही के साथ पारदर्शी तरीके से कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण और आवश्यक है। हमने उस तरीके को देखा है, जिसमें भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जैसे मौलिक अधिकार निहित हैं। भारतीय संविधान पर विशेष रूप से पिछले दो वर्षों में शत्रुतापूर्ण और असुरक्षित व्यवस्था द्वारा तेजी से हमले किए गए हैं।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बड़े पैमाने पर लोग और विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर में मीडिया इस नीति का शिकार हो रहा है।

पत्र में कहा गया है, पत्रकारों का अनुचित उत्पीड़न एक आदर्श बन गया है और इस नीति को उनके घरों पर छापा मारकर, निर्दोष ट्वीट्स जैसे तुच्छ आधारों पर बुलाकर पूछताछ की जाती है। सीआईडी द्वारा पत्रकारों और उनके परिवार के सदस्यों की पृष्ठभूमि की जांच करने, आवास सहित लाभों को वापस लेने जैसे कार्य किए जाते हैं। कुछ वरिष्ठ पत्रकारों के मोबाइल फोन, लैपटॉप, पासपोर्ट, एटीएम कार्ड आदि जब्त किए गए हैं।

उन्होंने पत्र में आगे कहा, कथित तौर पर 23 पत्रकारों को ईसीएल (एक्जिट कंट्रोल लिस्ट) में रखा गया है। यहां तक कि दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के प्रतिष्ठित कॉलेजों में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों को भी वहां अध्ययन करने की अनुमति नहीं है। हाल ही में एक छात्र को विमान से उतारा गया, गिरफ्तार किया गया और बाद में रिहा कर दिया गया।

मुफ्ती ने कहा, इसके अलावा, पत्रकारों की एक बड़ी संख्या को या तो धमकी दी जाती है या उन पर यूएपीए या देशद्रोह कानून के तहत धाराएं लगाई जाती हैं, सिर्फ इसलिए कि जम्मू-कश्मीर पर उनकी रिपोर्ट सत्ताधारी सरकार के पीआर स्टंट को पूरा नहीं करती है।

पीडीपी प्रमुख ने कहा, मैं ²ढ़ता से मानती हूं कि जम्मू-कश्मीर में काम करने वाले और रिपोटिर्ंग करने वाले पत्रकार दुनिया में सबसे बहादुर हैं, खासकर ऐसे समय में, जब भारतीय मीडिया का एक बड़ा वर्ग केंद्र सरकार का प्रचार प्रसार बन गया है। जिस शत्रुतापूर्ण माहौल में वे काम करते हैं। बार-बार कर्फ्यू, मुठभेड़ों, हड़तालों और अन्य प्रतिकूल सुरक्षा स्थितियों ने यह सुनिश्चित करने के उनके ²ढ़ संकल्प को कमजोर नहीं किया है कि सच्चाई हताहत न हो। राज्य और मीडिया के बीच हमेशा मुद्दे और असहमति रही है।

महबूबा मुफ्ती ने इस पत्र के साथ एक प्रश्नावली की प्रति भी संलग्न की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.