.

2023 में चिकित्सा अभ्यास के लिहाज से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए देनी होगी परीक्षा : मंडाविया

2023 में चिकित्सा अभ्यास के लिहाज से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए देनी होगी परीक्षा : मंडाविया

IANS
| Edited By :
30 Jul 2021, 07:00:02 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार भारत में मेडिकल का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय निकास परीक्षा (एनईएक्सटी) सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है, जो रोडमैप के अनुसार 2023 की पहली छमाही में आयोजित की जाएगी।

मंत्री ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और चिकित्सा शिक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

जैसा कि बैठक में एनएमसी के अधिकारियों ने बताया, यह सुनिश्चित करने के प्रयास चल रहे हैं कि एनईएक्सटी 2023 की पहली छमाही में आयोजित की जाएगी।

प्रक्रिया का परीक्षण करने और मेडिकल छात्रों के बीच चिंता को दूर करने के लिए, एक मॉक रन की भी योजना बनाई जा रही है और 2022 में आयोजित की जाएगी।

यह भी चर्चा की गई कि एनईएक्सटी के परिणाम - चरण 1 और 2 - का उपयोग योग्यता अंतिम एमबीबीएस परीक्षा के लिए, भारत में आधुनिक चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने और स्नातकोत्तर (पीजी) के योग्यता-आधारित आवंटन के लिए की जाएगी।

एनईएक्सटी को विश्व स्तरीय मानकों की परीक्षा बनाने के तरीकों पर भी चर्चा की गई।

एनईएक्सटी परीक्षा का महत्व इस तथ्य में निहित है कि यह सभी के लिए समान होगा चाहे वह भारत में या दुनिया के किसी भी हिस्से में प्रशिक्षित हो और इसलिए यह विदेशी चिकित्सा स्नातकों और आपसी मान्यता की समस्या को हल करेगा।

बैठक को संबोधित करते हुए, मंडाविया ने जोर दिया कि केंद्र सरकार गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और पारदर्शी परीक्षा बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवाओं के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के साथ काम कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.