.

एनआईए ने एंटीलिया, हिरेन मामले में 10 आरोपियों पर लगाया आतंक, हत्या का आरोप

एनआईए ने एंटीलिया, हिरेन मामले में 10 आरोपियों पर लगाया आतंक, हत्या का आरोप

IANS
| Edited By :
03 Sep 2021, 09:25:01 PM (IST)

मुंबई: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास जिलेटिन स्टिक के साथ एक एसयूवी लगाने और वाहन मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले में 10 आरोपियों के खिलाफ आतंक और हत्या के आरोप लगाए हैं।

मुंबई की विशेष एनआईए अदालत में दायर भारी भरकम आरोपपत्र में इस साल फरवरी-मार्च में सामने आने के बाद देश को झकझोर देने वाले दोहरे मामलों में 10 आरोपियों का नाम लिया गया है।

एनआईए ने कहा, वे आरोपी हैं बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन एच. वाजे और विनायक बी. शिंदे, दोनों ठाणे से है और मुंबईकर - ग्रांट रोड के नरेश आर. गोर, जोगेश्वरी के हिसामुद्दीन काजी, सुनील डी. माने, संतोष ए. शेलार और मनीष वी. सोनी, सभी मलाड से हैं, आनंद पी. जाधव और प्रदीप आर. शर्मा, दोनों अंधेरी से है, जबकि सतीश टी. मोठकुरी गोरेगांव से है।

एक बड़े राजनीतिक विवाद को जन्म देने वाले दोहरे मामलों को गंभीरता से लेते हुए, सभी आरोपियों पर हत्या, धोखाधड़ी, साजिश से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

जाने-माने आपराधिक वकील जे.पी. मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, एनआईए ने मामले पर इसके प्रभाव को देखते हुए इसका बहुत कड़ा संज्ञान लिया है। आईपीसी के तहत गंभीर आरोपों के अलावा, उन्होंने आरोपियों के खिलाफ आतंकी आरोप भी लगाए हैं।

संभावित सजा के बारे में मिश्रा ने कहा कि दोषी साबित होने पर आरोपी को अधिकतम आजीवन कारावास और हिरेन हत्याकांड में न्यूनतम आजीवन कारावास या मौत की सजा हो सकती है।

आईपीसी की धाराएं आपराधिक साजिश, परिणामों से बचने के लिए सबूतों को नष्ट करना, विस्फोटकों के साथ लापरवाही, हत्या के इरादे से अपहरण, मौत या शारीरिक नुकसान की धमकी के साथ जबरन वसूली, संपत्ति हड़पना, लोक सेवक द्वारा आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी और इलेक्ट्रॉनिक के जाली दस्तावेज उन्हें असली के रूप में पारित करने के लिए सबूत, जालसाजी करने के लिए नकली मुहर का कब्जा, सामान्य इरादे आदि शामिल है।

मिश्रा ने कहा, यूएपीए के तहत, एनआईए ने आतंकवाद, आतंकी साजिश और एक आतंकी समूह के सदस्य होने से संबंधित धाराओं को लागू किया है। ये आरोपी पर लगाए गए बहुत गंभीर आरोप हैं और भारी सजा को आकर्षित करते हैं।

एनआईए ने मूल रूप से मुंबई पुलिस द्वारा गामदेवी पुलिस स्टेशन में स्कॉर्पियो एसयूवी पर विस्फोटकों के साथ दर्ज किए गए तीन मामलों का भी उल्लेख किया है, जिन्हें 24/25 फरवरी की मध्यरात्रि में लगाया गया था और 25 फरवरी की दोपहर को एक धमकी नोट के साथ खोजा गया था। एक शीर्ष व्यापार समूह के अध्यक्ष को जारी किया गया।

इसने एसयूवी की चोरी से संबंधित विक्रोली पुलिस स्टेशन द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी और मुंब्रा पुलिस (ठाणे जिले) द्वारा दर्ज की गई मौत के मामले पर भी ध्यान दिया है, जब हिरेन का शव 5 मार्च को ठाणे क्रीक के दलदल से बरामद किया गया था।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, जांच के दौरान, विस्फोटक से लदी एसयूवी, उसकी चोरी और मनसुख हिरेन की हत्या की साजिश के विभिन्न चरणों में शामिल 10 गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ आपत्तिजनक सबूत सामने आए। आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.