Advertisment

मणिपुर चुनाव चरण 2: 17 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

मणिपुर चुनाव चरण 2: 17 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

author-image
IANS
New Update
Manipur poll

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के 92 उम्मीदवारों में से करीब 57 फीसदी करोड़पति हैं, 16 उम्मीदवारों (17 फीसदी) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि 14 उम्मीदवारों (15 फीसदी) के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में शुक्रवार को इसकी जानकारी दी गई है।

एडीआर की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, मणिपुर चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 173 उम्मीदवारों में से 21 प्रतिशत से अधिक के खिलाफ आपराधिक मामले हैं और 16 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं, जबकि 53 प्रतिशत करोड़पति हैं।

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें 92 उम्मीदवारों के स्वयं शपथ पत्र का विश्लेषण किया गया है, दूसरे चरण के चुनाव में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 2.61 करोड़ रुपये है।

52 करोड़पति (57 प्रतिशत) उम्मीदवारों में से 10 उम्मीदवारों (11 प्रतिशत) के पास 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक की संपत्ति है।

Advertisment

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारे चुनावों में धनबल की भूमिका इस बात से स्पष्ट होती है कि सभी प्रमुख राजनीतिक दल धनी उम्मीदवारों को टिकट देते हैं।

इसमें कहा गया है कि प्रमुख दलों में जनता दल (यूनाइटेड) के 10 उम्मीदवारों में से चार (40 प्रतिशत), कांग्रेस के 18 उम्मीदवारों में से चार (22 प्रतिशत), नेशनल पीपुल्स पार्टी के 11 उम्मीदवारों में से 2 (18 प्रतिशत) और भाजपा के 22 उम्मीदवारों में से दो (9 प्रतिशत) ने अपने हलफनामों में अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

एडीआर विश्लेषण के अनुसार, जद (यूनाइटेड) के 10 उम्मीदवारों में से चार (40 प्रतिशत), 18 कांग्रेस उम्मीदवारों में से चार (22 प्रतिशत), एनपीपी के 11 उम्मीदवारों में से एक (9 फीसदी) और बीजेपी के 22 उम्मीदवारों में से एक (5 फीसदी) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

Advertisment

तीन उम्मीदवारों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामले हैं और उनमें से एक को बलात्कार से संबंधित मामला (आईपीसी धारा-376) घोषित किया गया है।

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि 19 उम्मीदवारों ने (21 फीसदी) अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 72 उम्मीदवारों ने (78 फीसदी) स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है। एक उम्मीदवार डिप्लोमा धारक है।

कुल मिलाकर, नौ (10 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 40 वर्ष के बीच घोषित की है, जबकि 66 (72 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 41 से 60 वर्ष के बीच घोषित की है और 17 (18 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है।

Advertisment

बता दें कि 60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा के लिए दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment