.

'मैं भी चौकीदार' के बाद मोदी सरकार ला रही है अब ये कैंपेन, जुड़ेंगे IIT खड़गपुर और गांधीनगर

चुनाव में 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन को मिली बड़ी सफलता के बाद अब मोदी सरकार नया कैंपेन ला रही है, लेकिन यह कैंपेन गैर राजनीतिक है.

26 Jul 2019, 06:09:40 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में बीजेपी ने 'मैं भी चौकीदार' का ऐसा नारा दिया कि केंद्र की सत्‍ता में नरेंद्र मोदी दोबारा प्रचंड बहुमत से काबिज हो गए. मोदी सरकार 2.0 को बने 50 दिन पूरे भी हो गए हैं. चुनाव में 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन को मिली बड़ी सफलता के बाद अब मोदी सरकार नया कैंपेन ला रही है, लेकिन यह कैंपेन गैर राजनीतिक है. आईआईटी खडग़पुर और आईआईटी गांधीनगर को भी इस कैंपेन से जोड़ा जाएगा.

दरअसल देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने जा रहा है. इस मौके पर मोदी सरकार 2.0 नए अभियान की शुरुआत करने जा रही है. मोदी सरकार इस मौके पर 'मैं भी गांधी' कैंपेन की शुरुआत करेगी. केंद्र का नया 'मैं भी गांधी' कैंपेन के तहत सफाई कर्मचारियों को मुफ्त इलाज देने की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: पीली साड़ी वाली पोलिंग ऑफीसर रीना द्विवेदी अब नीली साड़ी में मचा रहीं धमाल

इस कैंपेन के तहत कोढ़ और टीबी की बीमारी के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी, जिसका फायदा 25 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जाएगा. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 'मैं भी गांधी' कैंपेन की शुरुआत बीस सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया जाएगा. सफाई कर्मचारियों को लेकर बापू जो सोचते थे, उन्हीं को केंद्र सरकार अपने तरीके से आगे बढ़ाएगी.

यह भी पढ़ेंः 'वंदे मातरम' को राष्ट्रगान के समान दर्जा नहीं, दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका खारिज

'मैं भी गांधी' कैंपेन के तहत लोगों को शपथ दिलाई जाएगी ताकि वो भी बापू की तरह सोच सकें. इसके आलावा विदेश मंत्रालय 24 सितंबर को 54 देशों में लाइव स्क्रीनिंग करवाएगा. बापू के विचार विदेशों तक भी पहुंचाएं जाएंगे. 150 यूनिवर्सिटियों में गांधी कांफ्रेंस कराने की तैयारी है. करीब आठ महीने तक अलग-अलग एक्टिविटी की जाएगी.