.

शिवसेना नेता का दावा, ठाकरे के साथ समझौता करने को बेताब भाजपा

शिवसेना नेता का दावा, ठाकरे के साथ समझौता करने को बेताब भाजपा

IANS
| Edited By :
20 Aug 2021, 05:00:01 PM (IST)

मुंबई: शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता किशोर तिवारी ने शुक्रवार को चौंकाने वाला दावा करते हुए कहा कि राज्य में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ समझौता करने की बेहद कोशिश कर रही है।

भाजपा दो दशकों से अधिक समय से अपनी पूर्व सहयोगी शिवसेना की सभी मांगों को मानने को तैयार है, जिसने राज्य में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार का नेतृत्व करने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है।

उन्होंने एक निजी स्थानीय टीवी चैनल के साथ बातचीत में बताया कि इससे भी अधिक, चूंकि ठाकरे 2014 के लोकसभा चुनावों में एक प्रमुख राष्ट्रीय विपक्ष के दावेदार के रूप में उभर सकते हैं, जिसने भाजपा को हिलाकर रख दिया है।

तिवारी , जिन्हें राज्य मंत्री (एमओएस) का दर्जा दिया गया है, उन्होंने आगे कहा, हर दो हफ्ते में, भाजपा नेता सीएम को फोन करते हैं, और अतीत को दफनाने और नए सिरे से शुरूआत करने का अनुरोध करते हैं।

तिवारी ने बाद में आईएएनएस को बताया, वास्तव में, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस जैसे लोग चाहते हैं कि मैं शिवसेना-भाजपा के बीच मध्यस्थता करूं और दोनों पार्टियों के बीच एक समझौता करूं।

उन्होंने तर्क दिया कि पिछले छह महीनों में, फडणवीस और भाजपा के अन्य बड़े लोग ठाकरे के साथ एक समझौता करने के लिए मिलने का समय मांग रहे हैं।

हालांकि, सीएम ने भाजपा के सभी प्रस्तावों को नकार दिया है। उन्होंने सार्वजनिक रूप से पिछले जून में यह स्पष्ट कर दिया था कि वह भाजपा के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे और गठबंधन में बने रहेंगे। उन्होंने कहा था, मैंने राकांपा-कांग्रेस को अपना वचन दिया है और मैं उनके साथ विश्वासघात नहीं करूंगा।

ठाकरे सहित शिवसेना के शीर्ष नेताओं ने बार-बार भाजपा नेतृत्व पर लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी 2019 में किए गए विश्वासघात और समान सत्ता-शेयर व्यवस्था के अपने वादे को तोड़ने का आरोप लगाया है।

बाद में, भाजपा ने कथित तौर पर ठाकरे को एक झूठा व्यक्ति कहते हुए इससे इनकार किया, जिसके परिणामस्वरूप अंतत: नवंबर 2019 में अभूतपूर्व एमवीए सरकार सत्ता में आई।

तिवारी ने कहा कि नवंबर 2019 में एक समय पर, नई दिल्ली के चिंतित भाजपा नेताओं ने सुबह 3 बजे ठाकरे को जगाया और उन्हें माफ करने और सभी बातें भूल जाने की भीख मांगी थी।

तिवारी ने कहा कि फिर भी सफल नहीं होने पर, भाजपा ने सरकार को गिराने और भगवा पार्टी को सत्ता में लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी।

शिवसेना नेता ने कहा, यह केवल राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, शिवसेना सांसद संजय राउत और अन्य कांग्रेस नेताओं का ²ढ़ संकल्प था कि लोकतंत्र पर रक्तहीन तख्तापलट का पदार्फाश हो गया। फडणवीस का तथाकथित दूसरा कार्यकाल मुश्किल से 80 घंटे तक चला।

उन्होंने कहा कि उस बड़ी विफलता के बाद, भाजपा नेता सीएम और उनके परिवार के सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से निशाना बनाते रहे और उन्हें सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में खींचने का प्रयास किया।

तिवारी ने आगे कहा, आज तक, भाजपा एमवीए को लगातार परेशान कर रही है, केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है, शिवसेना, एनसीपी नेताओं या मंत्रियों तथा उनके परिवारों के खिलाफ फर्जी मामले दर्ज कर रही है। यहां तक कि वह एमवीए में शामिल होने वाले पूर्व भाजपा नेताओं को भी नहीं बख्श रही है। इन सभी हथकंडों का उद्देश्य तीन पार्टियों के गठबंधन को तोड़ने के लिए मजबूर करना है।

शिवसेना की ओर से यह प्रतिक्रिया केंद्रीय उद्योग मंत्री नारायण राणे द्वारा गुरुवार से शुरू की गई अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान शिवसेना पर किए गए नए हमलों के बाद सामने आई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.