.

भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है : लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह

भारतीय सेना हर हालात से लड़ने के लिए तैयार है। आज करगिल विजय दिवस (26 जुलाई) के मौके पर सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने ये बात कहीं।

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Jul 2018, 06:50:16 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय सेना हर हालात से लड़ने के लिए तैयार है। आज करगिल विजय दिवस (26 जुलाई) के मौके पर सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने देश को इस बात की जानकारी दी।

19वें करगिल विजय दिवस के मौके पर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा, ' भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। विरोधियों की ओर से चलाए गए वारदात का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना तैयार है। 

और पढ़ें : गौरी लंकेश हत्याकांड : SIT ने एक और आरोपी को किया गिरफ्तार, कोर्ट में पेश

शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए रणबीर सिंह ने कहा, ' जिन्होंने देश की सुरक्षा के खातिर अपनी जान गंवा दी हम उन सभी शहीदों का आभार मानते हैं।

इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा,' वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर हमारी अलग धारणा है। इसके बावजूद कई मौकों पर चीन की सेना ने एलएसी समेत कई जगहों पर सीमा रेखा का उल्लंघन कर अपराध किया।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और चीन के पास उच्चतम स्तर पर बेहतरीन स्थापित तंत्र हैं। जहां दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि सीमा विवाद के समाधान से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते हैं।

पाकिस्तान के अंदरूनी स्थिति पर लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा, ' जहां तक पाकिस्तान के अंदरूनी हालात की बात है तो यह वहां के शासन और जनता पर छोड़ देनी चाहिए वो कैसे इससे निपटते हैं। इससे हमारी तैयारी प्रभावित नहीं हुआ है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों में जीओसी पर विकास कार्य में तेजी आई है। हम लोग पोस्ट पर रोड बनाने और हेलीपैड बनाने का काम तेजी से कर रहे हैं। इसके साथ ही जवान आईएसएटी टेलीफोन, डीएसपीटी और सरकारी लाइन्स का उपयोग कर सकते हैं जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं है।

जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर बोलते हुए सिंह ने कहा, ' वहां की ज्यादातर आबादी शांतिप्रिय है। हम वहां शांति कायम करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह की सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका थी। रणबीर सिंह को आतंकरोधी अभियान में महारत हासिल है। फिलहाल वो जम्मू-कश्मीर के उत्तरी कमान के प्रमुख के तौर पर ज़िम्मेदारी निभा रहे हैं।

और पढ़ें : पाकिस्तान की जनता ने आतंकवाद और हाफिज को नकारा, भारत को पड़ोसी से जगी नई उम्मीदें