.

लोकसभा में पेश किया गया जम्मू एवं कश्मीर आरक्षण विधेयक बिल दिन भर रही हलचल

24 जून को लोकसभा में दो अहम बिल पेश किए गए जिसमें जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन और आधार और अन्य विधियां संशोधन विधेयक शामिल है

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Jun 2019, 02:28:32 PM (IST)

नई दिल्ली:

आज यानी 24 जून को लोकसभा में दो अहम बिल पेश किए गए जिसमें जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन और आधार और अन्य विधियां संशोधन विधेयक शामिल है. जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल अमित शाह की तरफ से राज्य मंत्री किशन रेड्डी पेश किया वहीं आधार और अन्य विधियां संशोधन विधेयक केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पेश किया.

कानून मंत्रालय के इस बिल का विपक्षी सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने विरोध किया और कहा कि ये बिल सुप्रीम कोर्ट के फैसले खिलाफ है. वहीं रविशंकर प्रसाद ने कहा, सुप्रीम कोर्ट भी आधार को देशहित में बता चुका है और इससे किसी भी तरह से निजता का उल्लंघन नहीं होता. इसके बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विशेष आर्थिक जोन संशोधन बिल लोकसभा में पेश किया. इस के बाद लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई है. ये प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने पेश किया.

सारंगी ने प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा कि भारत माता की जयकार का विरोध नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा, जो लोग कहते हैं कि भारत के टूकड़े-टूकड़े करने तक जंग रहेगी और पाकिस्तान जिंदाबाद, अफजल गुरु जिंदाबाद' क्या उन्हें इस देश में रहने का अधिकार है'.

20:24 (IST)

लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

लोकसभा कल तक के लिए स्थगित

20:22 (IST)

लोकसभा में पेश किया गया जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक बिल

गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक बिल. यह अमित शाह का लोकसभा में पहला पेश किया जाने वाला बिल है.

19:23 (IST)

लोकसभा और राज्यसभा स्थगित

लोकसभा 8 बजे तक और राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

15:57 (IST)

राज्यसभा में बोले विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने झारखंड मॉब लिंचिंग और हिंसा का कारखाना बन गया है. हर हफ्ते वहां दलित और मुसलमान मारे जाते हैं. प्रधानमंत्री जी 'सबका साथ सबका विकास' की लड़ाई में हम आपके साथ हैं, लेकिन इसे देखने के लिए सबके साथ होना भी चाहिए हम इसे कहीं भी नहीं देख सकते हैं.

15:02 (IST)

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने कहा, विंग कमांडर अभिनंदन को सम्मानित किया जाना चाहिए और उनकी  मूंछों को राष्ट्रीय मूंछें घोषित कर देनी चाहिए' 

14:20 (IST)

वहीं कांग्रेस की तरफ से अधीर रंजन चौधरी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंन कहा, 'क्या आप (पीएम मोदी)  2G और कोयला घोटाले में किसी को  पकड़ने में कामयाब रहे? क्या आप  सोनि या गांधी और राहुल  गांधी को जेल भेजने में कामयाब रहे? आप उनको चोर कहकर सत्ता में आए तो फिर वो संसद में  कैसे बैठे हैं?'