.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद का लिया जायजा, अफसरों को दिए ये निर्देश

संसद का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू जाएगा. राष्ट्रपति के अभिभाषण से संसद सत्र प्रारंभ होगा. राष्ट्रपति का अभिभाषण शुक्रवार सुबह 11 बजे होगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को सत्र की तैयारी का जायजा लिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Jan 2021, 03:59:14 PM (IST)

नई दिल्ली:

संसद का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू जाएगा. राष्ट्रपति के अभिभाषण से संसद सत्र प्रारंभ होगा. राष्ट्रपति का अभिभाषण शुक्रवार सुबह 11 बजे होगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को सत्र की तैयारी का जायजा लिया है. उन्होंने सेंट्रल हॉल लोकसभा चैंबर में जाकर तैयारियां देखीं. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश भी दिए. ओम बिरला के निर्देशों के अनुरूप तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार दो बार में आयोजित होने वाला बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा. इस बार एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. संसद सत्र का पहला हिस्सा 15 फरवरी को समाप्त होगा, जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा. 

वहीं, कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस अन्य विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर खुलकर सामने आ गई है. इस फेर में उसने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए संसद के बजट सत्र के पहले दिन संसद में होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण के बहिष्कार का फैसला किया है. कांग्रेस का आरोप है कि संसद में कृषि कानूनों को विपक्ष की गैरमौजूदगी में जबरन पारित किया गया. ऐसा पहली बार होगा कि विपक्षी दल राष्ट्रपति के अभिभाषण को अपनी राजनीति का निशाना बना रहे हैं. यह तब है जब कांग्रेस की अगुवाई में अन्य विपक्षी दल संवैधानिक संस्थाओं को तोड़ने का आरोप भारतीय जनता पार्टी सरकार पर लगाते आ रहे हैं.

कांग्रेस नीत संयुक्त विपक्ष की ओर से वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि वह 16 राजनीतिक दलों की ओर से फिर बयान दोहरा रहे हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त विपक्ष संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति के शुक्रवार को होने वाले अभिभाषण का बहिष्कार करेगा. इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष यह कदम संसद में जबरन पास कराए गए कृषि कानूनों की मुखालफत के तहत उठा रहा है. खासकर जब कृषि कानूनों को विपक्ष की गैरमौजूदगी में पारित किया गया हो.