.

बजट सत्र: लोकसभा की कार्यवाही 5 मार्च तक के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र की कार्यवाही के 7वें दिन दोनों सदनों में हंगामें के आसार हैं। विपक्षी दल कांग्रेस राफेल और रेणुका चौधरी पर पीएम मोदी के बयान पर सरकार को घेर रही है।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Feb 2018, 02:49:00 PM (IST)

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र की कार्यवाही के 7वें दिन लोकसभा की कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ गया। इसके साथ ही बजट सत्र के पहला भाग भी शुक्रवार को खत्म हो रहा है। अब लोकसभा की कार्यवाही 5 मार्च को शुरू होगी।

इससे पहले टीडीपी-वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने आंध्र प्रदेश को स्पेशल पैकेज दिये जाने की मांग को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में सरकार को घेरा। हंगामें को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर तक स्थगित कर दी।

वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस राफेल सौदे और रेणुका चौधरी पर पीएम मोदी के तंज को लेकर सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपना रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को राफेल सौदे को लेकर लोकसबा में नोटिस दिया।

राहुल ने गुरुवार को फ्रांस से लड़ाकू विमान राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए सवालिया लहजे में कहा कि रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस मसले पर अपना पैंतरा क्यों बदला और कहा कि वह विमान की कीमतों का खुलासा नहीं करेंगी।

वहीं सरकार उनके आरोपों को खारिज कर रही है। सरकार ने अपने बयान में कहा कि समझौते के तहत राफेल लड़ाकू विमान की कीमत को उजागर करना 'अव्यवहारिक' है।

कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य रेणुका चौधरी ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और बीजेपी नेता किरण रिजिजू के खिलाफ विषेशाधिकार हनन का नोटिस दिया है।

आपको बता दें कि रिजिजू ने 'शूर्पणखा' की हंसी वाला एक वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया। वीडियो में शूर्पणखा जोर जोर से हंस रही है। इस वीडियो में शूपर्णखा की हंसी को पीएम मोदी के राज्यसभा में दिए गए उस बयान से लिंक किया गया है।

Live Updates:-

# ओडिशा के सांसद एवी स्वामी संसद परिसर में गिरे, अस्पताल भेजा गया

# लोकसभा की कार्यवाही 5 मार्च तक के लिए स्थगित।

Lok Sabha adjourned till 5th March.

— ANI (@ANI) February 9, 2018

# टीडीपी सांसदों के हंगामें की वजह से राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित, राज्य के लिए विशेष पैकेज की कर रहे हैं मांग। 

# संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि राफेल डील में प्वाइंट्स बता चुके हैं और बताएंगे। लेकिन देश हित में हर एक कंपोनेंट्स को लेकर चर्चा करना कितना उचित होगा? ये बात राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बैठक में कही।

#Rafale deal ke main points bata chuke hain aur batayenge, lekin har ek component ko lekar charcha karna kitna uchit hoga desh hith mein? ye baat Rashtriya Adhyaksh ji ne baithak mein kaha: Ananth Kumar,Parliamentary Affairs Minister pic.twitter.com/5CBJkn6qtN

— ANI (@ANI) February 9, 2018

# संसदीय दल की बैठक में अमित शाह ने कहा, पीएम मोदी जब सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोल रहे थे तब कांग्रेस ने जमकर हंगामा किया ये असंसदीय है और गलत परम्परा है।

# पीएम मोदी ने संसदीय दल की बैठक में सभी सांसदों को निर्देश दिया कि अपने संसदीय क्षेत्र ने जाएं और बजट की बारीकियों को किसानों और जनता को समझाएं, क्योंकि बजट के बारे में गलत जानकारी फैलाई जा रही है।

# आंध्र प्रदेश को स्पेशल पैकेज दिये जाने की मांग को लेकर संसद परिसर में टीडीपी और वाईएसआर सांसदों का प्रदर्शन।

Delhi: TDP MPs protest near Mahatma Gandhi statue in Parliament demanding special package for #AndhraPradesh pic.twitter.com/4uF43PtcU9

— ANI (@ANI) February 9, 2018

# पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पार्टी संसदीय दल की बैठक में पहुंचे।

BJP Parliamentary Party meeting underway in #Delhi. pic.twitter.com/KZBBxUroWS

— ANI (@ANI) February 9, 2018

# कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी ने राज्यसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू के खिलाफ दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस।

Congress' Renuka Chowdhury moves privilege motion in Rajya Sabha against MoS Kiren Rijiju over his Facebook post. (File Pic) pic.twitter.com/quVQ9jJ1uM

— ANI (@ANI) February 9, 2018

और पढ़ें: बागियों को सोनिया गांधी का संदेश, कहा- अब राहुल मेरे भी बॉस