.

कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: कुमारस्वामी ने जीता विश्वास मत, 117 विधायकों ने समर्थन में किया वोट

बीजेपी उम्मीदवार एस सुरेश कुमार के नाम वापस ले लेने के बाद कांग्रेस नेता रमेश कुमार स्पीकर चुन लिए गए हैं। रमेश कुमार पहले भी स्पीकर और स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं।

News Nation Bureau
| Edited By :
25 May 2018, 05:55:10 PM (IST)

नई दिल्ली:

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने के बाद सीएम कुमारस्वामी ने बहुमत साबित करने के लिए विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है। इससे पहले स्पीकर पद के लिए चुनाव से पहले ही बीजेपी उम्मीदवार एस सुरेश कुमार के नाम वापस ले लेने के बाद कांग्रेस नेता रमेश कुमार स्पीकर चुन लिए गए हैं। रमेश कुमार पहले भी स्पीकर और स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं।

विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले गठबंधन के दोनों दलों के विधायकों की बैठक भी हुई। हालांकि विधायकों के इस बैठक में कांग्रेस नेता डीके शिव कुमार आज शामिल नहीं हुए।

बहुमत परीक्षण से पहले कर्नाटक के नए सीएम कुमार स्वामी ने जीत का दावा करते हुए कहा, मुझे कोई टेंशन नहीं है। मैं जीतने वाला हूं।

LIVE अपडेट्स

# कर्नाटक के नवनिर्वाचित सीएम कुमारस्वामी ने विश्वास मत जीत लिया है उनके समर्थन में कुल 117 वोट पड़े।

# कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया

#Karnataka Chief Minister HD Kumaraswamy has moved the moved the motion of confidence in the state assembly. pic.twitter.com/IMRTXwCR7q

— ANI (@ANI) 25 May 2018

# थोड़ी देर में अपना बहुमत साबित करेंगे कुमारस्वामी, बीजेपी नेता येदियुरप्पा भी विधानसभा पहुंचे

Bengaluru: Visuals from #Karnataka Vidhana Soudha ahead of #FloorTest. Congress' Siddaramaiah & BJP's BS Yeddyurappa also present. pic.twitter.com/eu7rOrzkib

— ANI (@ANI) 25 May 2018

# विधानसभा स्पीकर चुने जाने के बाद रमेश कुमार को येदियुरप्पा और कुमारस्वामी ने दी बधाई।

Congress' Ramesh Kumar elected as Speaker of #Karnataka Assembly. pic.twitter.com/XxSi1VkN55

— ANI (@ANI) 25 May 2018

# सुरेश कुमार का नाम वापस लिए जाने को लेकर बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने कहा,  हमने नाम इसलिए वापस ले लिया क्योंकि चाहते थे कि स्पीकर का चुनाव एक मत से हो ताकि उनके पद की गरिमा बनी रहे।

# स्पीकर के लिए चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने उम्मीदवार एस सुरेश कुमार का नाम लिया वापस।

# बहुमत परीक्षण से पहले कांग्रेस के रमेश कुमार चुने गए विधानसभा स्पीकर।

# जीत का दावा करते हुए कुमारस्वामी ने कहा, मुझे कोई डर नहीं हम जीतने वाले हैं।

Bengaluru: Congress Legislative Party meeting underway in Vidhana Soudha. Senior leader DK Shivakumar and MLA Anand Singh also present pic.twitter.com/ze2B7IhOhT

— ANI (@ANI) 25 May 2018

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे अधिक 104 सीटें मिली है। हालांकि 19 मई की शाम बीजेपी विधानसभा में बहुमत साबित करने में विफल रही थी और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफ़ा दे दिया था।

और पढ़ें: दिल्ली HC का सवाल-वेदांता से चंदा लेने पर कांग्रेस, भाजपा पर कार्रवाई क्यों नहीं?

कांग्रेस को चुनाव में 78 सीटें मिली है और बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस ने बिना शर्त जनता दल सेक्युलर को अपना समर्थन दे दिया था। जेडीएस+ (बीएसपी) को 38 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं दो अन्य विधायक भी उन्हें सरकार बनाने के लिए समर्थन दे रहे हैं। यानी कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास कुल 118 सीट है।

हालांकि कुमारस्वामी दो विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं इसलिए इनके पास कुल 117 विधायकों का समर्थन मौजूद है।

और पढ़ें- दलित होने की वजह से नहीं मिला कर्नाटक में डिप्टी सीएम का पद: जी परमेश्वर