.

मॉनसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक खत्म, सभी दलों ने सदन में साथ देने का दिया भरोसा: अनंत कुमार

18 जुलाई से शुरू हो रहे सांसद के मॉनसूत्र को बिना किसी व्यवधान के चलाने और उसे सफल बनाने के लिए आज केंद्र सरकार ने सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Jul 2018, 02:46:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

18 जुलाई से शुरू हो रहे सांसद के मॉनसूत्र को बिना किसी व्यवधान के चलाने और उसे सफल बनाने के लिए आज केंद्र सरकार ने सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

इस बैठक में मोदी सरकार विपक्षी दलों से महत्वपूर्ण बिलों को पास कराने में सहयोग करने की अपील करेगी ताकि हंगामा कम से कम हो और लटके हुए अहम बिलों को सरकार पास करा सके।

वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार को घेरने के लिए विपक्ष भी अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी तैयारी के तहत करीब 13 पार्टियों ने कांग्रेस के साथ मिलकर सोमवार को बैठक की और रणनीति पर चर्चा की।

Live updates

# केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा, सर्वदलीय बैठक सकारात्मक रही, सभी दलों ने वादा किया है कि सदन के सुचारू तरीके से चलने में समर्थन करेंगे।

संसद के मॉनसून सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक शुरू

#Delhi: Prime Minister Narendra Modi chairs all party meeting ahead of Monsoon session of Parliament. pic.twitter.com/eSEDSxyvTF

— ANI (@ANI) July 17, 2018

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू आज शाम साढ़े पांच बचे नेताओं से करेंगे मुलाकात, सत्र के दौरान संसद सुचारू रूप से चलाए जाने पर होगी चर्चा

Rajya Sabha Chairman M Venkaiah Naidu to meet floor leaders of the House at 5.30 pm today to share his concern about the dysfunctional House, a day ahead of the monsoon session: Sources (File pic) pic.twitter.com/nVBTPhZqXJ

— ANI (@ANI) July 17, 2018

सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और गुलाम नबी आजाद, शरद पवार और बीजेपी नेता भी पहुंचे

Delhi: Congress's Anand Sharma and Ghulam Nabi Azad, BJP's Ananth Kumar & Vijay Goel and NCP's Sharad Pawar arrive for an all-party meeting ahead of monsoon session of the parliament. pic.twitter.com/eEXDZWjhmA

— ANI (@ANI) July 17, 2018

# मॉनसून सत्र को लेकर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी पार्टियां नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, राफेल डील, और भ्रष्टाचार के मामले में केंद्र सरकार को घेरेगी।

इसके साथ ही उच्च शिक्षा में एससी एसटी आरक्षण को खत्म करना, मॉब लिचिंग, महिलाओं के खिलाफ हिंसा में बढ़ोतरी और दलित उत्पीड़न के मामले को भी विपक्ष सदन में उठाएगा।

गौरतलब है कि पिछला संसद सत्र में भी हंगामे की भेंट चढ़ गया था और कई अहम बिल लटक गए थे। संसद सत्र में काम नहीं होने के लिए सरकार ने विपक्षी दलों को जिम्मेदार ठहराया था।

मॉनसून सत्र के शुरू होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी आज शाम में सर्वदलीय दलों की बैठक बुलाई है।