.

कुंभकर्ण की नींद से जागे सरकार, मंदिर निर्माण की बताए तारीख : उद्धव ठाकरे

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या के लिए मुंबई स्थित अपने आवास से रवाना हो चुके हैं. ठाकरे आज (शनिवार) दोपहर 1.30 बजे दो दिवसीय यात्रा पर अयोध्या पहुंचेंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Nov 2018, 12:25:12 AM (IST)

नई दिल्ली:

अयोध्या में राम मंदिर को लेकर राजनीतिक घटनाक्रम काफी तेज़ी से बदल रहा है. इसके साथ ही बनायनबाजी का बाज़ार भी गर्म होता जा रहा है. इसी बीच योग गुरू रामदेव ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वो इसको लेकर क़ानून लाएं अन्यथा लोग स्वयं ही इसका निर्माण शुरू कर देंगे. वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दो दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे. यहां वो अपने पूरे परिवार के साथ सरयू आरती में शामिल हुए. 

अयोध्या पहुंचे उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज कुंभकर्ण पिछले चार सालों से सो रहा है. केंद्र और प्रदेश, दोनों में बीजेपी की सरकारें हैं. आप अध्यादेश लाइए, शिवसेना इसका समर्थन करेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यहां श्रेय लेने नहीं बल्कि मंदिर निर्माण की तारीख पूछने आया हूं. 

बता दें कि शिवसेना के अलावा वीएचपी (विश्व हिंदू परिषद) भी राम मंदिर मुद्दे को लेकर यहां इकट्ठा हो रही है. इससे पहले शिवसेना यहां एक कार्यक्रम का आयोजन करने वाली थी लेकिन राज्य सरकार की अनुमति नहीं मिलने की वजह से उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) भी रविवार को राम मंदिर के जल्द से जल्द निर्माण की मांग के लिए 'धर्म संसद' का आयोजन करने वाली है. आयोजकों ने इसके लिए राज्य के विभिन्न भागों से लोगों को लाने-ले जाने के लिए कई ट्रेनों, बसों, ट्रालियों, टैक्सियों को लोगों के लिए बुक किया है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि रविवार को दो लाख से ज्यादा लोगों के अयोध्या आने की संभावना है.

21:49 (IST)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास पर पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), प्रधान गृह सचिव , एडीजी के साथ बैठक बुलाया और अयोध्या में लॉ एंड ऑर्डर पर चर्चा की. 

18:15 (IST)

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ सरयू नदी पर पूजा-अर्चना की.

18:13 (IST)

अयोध्या में राम मंदिर बने, इसलिए मुंबई के डब्बावाले और शिवसैनिक मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर के महाआरती में शामिल हुए. अयोध्या में राम मंदिर बने इस संकल्प के समर्थन में महाआरती का आयोजन हुआ.

16:46 (IST)

उन्‍होंने अयोध्‍या में राम मंदिर को लेकर केंद्र सरकार से कानून बनाए जाने की मांग की 

16:45 (IST)

उद्धव ठाकरे ने कहा, मंदिर निर्माण पर अब हिंदू चुप नहीं बैठेगा. 

16:43 (IST)

शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, राम मंदिर बनने पर रामभक्‍त की तरह दर्शन करने आऊंगा.

16:42 (IST)

उन्‍होंने कहा, हम सब मिलकर राम मंदिर बनाएंगे

16:42 (IST)

शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से मंदिर को लेकर कानून बनाए जाने की मांग की 

16:41 (IST)

शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, मंदिर की तारीख चाहिए, क्रेडिट नहीं चाहिए

16:30 (IST)

संजय राउत ने कहा, पिता मुलायम की करनी याद करें अखिलेश 

अखिलेश यादव के अयोध्या में जान-माल की आशंका को देखते हुए आर्मी तैनात करने के बयान पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कटाक्ष किया. उन्‍होंने कहा, अखिलेश यादव को वो समय याद करना चाहिए जब उनके पिता ने मुख्यमंत्री रहते राम भक्तों पर गोलियां चलाने के आदेश दिए थे. हम लोग न्यायप्रिय हैं, कानून में विश्वास रखते हैं, शिवसैनिक ऐसा कुछ नही करेंगे जिससे माहौल खराब हो.

16:17 (IST)

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य के साथ अयोध्या आए हैं. ठाकरे अपने साथ शिवनेरी किले से मिट्टी से भरा हुआ एक कलश लेकर आए हैं. महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित शिवनेरी किला छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्मस्थली है.

15:11 (IST)

लक्ष्मण किला पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे. यहां आम लोगों के अलावा बड़ी संख्या में साधु-संत उनका स्वागत करेंगे और उसके बाद वह वहां पूजा-अर्चना करेंगे.

15:06 (IST)

पार्टी की मुख्य मांग तत्काल प्रभाव से अध्यादेश लाकर अयोध्या में राममंदिर के निर्माण की है.

इस मुद्दे पर पार्टी का पक्ष रखते हुए, ठाकरे ने पिछले माह दशहरा रैली के दौरान अयोध्या दौरे का ऐलान किया था.

15:06 (IST)

अयोध्या दौरे के लिए, ठाकरे अपने साथ शिवनेरी किले से मिट्टी भरा हुआ एक कलश ले जा रहे हैं. महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित शिवनेरी किला छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्मस्थली है.

ठाकरे के दौरे की तैयारी के मद्देनजर पार्टी नेता संजय राउत, एकनाथ शिंदे, रंजन विचारे, मुंबई मेयर विश्वनाथ महादेश्वर और अन्य नेता बीते कुछ दिनों से अयोध्या में डेरा डाले हुए हैं.

ठाकरे का इस पवित्र नगरी का यह पहला दौरा है.

 

15:09 (IST)

ठाकरे रविवार सुबह स्थानीय नेताओं, संतों और साधुओं के साथ राम लला के दर्शन के लिए जाएंगे. वे यहां मीडिया और फिर लोगों से बातचीत करेंगे. जनसभा के कार्यक्रम पर हालांकि अभी तक निर्णय नहीं लिया गया है.

 

15:05 (IST)

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पत्नी रश्मी और बेटे आदित्य के साथ शनिवार को अयोध्या के हाई-प्रोफाइल दौरे पर पहुंचे हैं. इनका उद्देश्य चुनाव से पहले राम मंदिर के निर्माण की मांग करने वालों में प्रमुखता से उभरकर सामने आना है. ठाकरे अयोध्या के लक्ष्मण किला में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद ये लोग लोग शनिवार शाम सरयू नदी के किनारे 'महा-आरती' करेंगे.

 

14:40 (IST)

आमलोगों ने अपना संयम खो दिया है. राम मंदिर के लिए सरकार क़ानून लाए अन्यथा लोग खुद से निर्माण शुरू कर देंगे और ऐसी स्थिति में साप्रदायिक सौहाद्रता बिगड़ेगी. मुझे नहीं लगता कि इस देश में राम मंदिर बनाए जाने का कोई विरोध करेगा. क्योंकि हिंदू, मुसलमान और ईसाई सभी उनके वंशज हैं. - योग गुरू रामदेव

14:41 (IST)

यूपी पहुंचे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, शाम में करेंगे सरयू आरती.

11:29 (IST)

विहिप और शिवसेना के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए अयोध्या में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

11:30 (IST)

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज दोपहर 01:30 बजे अयोध्या पहुंचेगें. इस दौरान ठाकरे दोपहर तीन बजे लक्ष्मण किला मैदान में आयोजित संतो के सम्मान समारोह 'आशीर्वाद' में शामिल होकर संतो का सम्मान करेंगे और राम मंदिर के मुद्दे पर उनसे चर्चा भी करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास करेंगे और हजारों की संख्या में साधू-संत शामिल होंगे. जिसके बाद उद्धव ठाकरे का शाम 05:30 बजे सरयू आरती करने का कार्यक्रम तय है.

11:25 (IST)

25 नवंबर को सुबह 09:30 बजे उद्धव ठाकरे रामलला के दर्शन करेंगे, उसके बाद 11 बजे उद्दव ठाकरे मीडिया से बातचीत करेंगे और फिर मुंबई के लिए रवाना हो जाएंगे.

11:25 (IST)

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पहले 25 नवंबर को यहां एक सभा का आयोजन करने वाले थे लेकिन योगी सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी इस वजह से इसे रद्द् कर दिया गया है. सभी संवेदनशील इलाक़ों में एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है.