.

केरल में बारिश ने मचाई तबाही, 24 की मौत, स्कूल कॉलेज बंद, NDRF की टीम तैनात

राज्य में नदियों का जल स्तर काफी ऊपर पहुंच गया है। कई नदियों पर बने पुल के ऊपर से पानी गुजर रहा है। इस कारण सड़क यातायात प्रभावित है।

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Aug 2018, 11:10:22 AM (IST)

नई दिल्ली:

केरल (Kerala) में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण 24 लोगों की जान जा चुकी है। बारिश के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में मूसलाधार बारिश के कारण कोठमंगलम, कुण्नथुनाद, अलुवा और काडमाक्कुड़ी के सभी स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने मौसम पूर्वानुमान को देखते हुए अलप्पुज्हा में शनिवार को होने वाली सालाना नेहरू बोट रेस को भी स्थगित करने का आदेश दिया है। तीन NDRF टीमों को रेस्क्यू ऑपरेशन पर लगा दिया है। राज्य के इडामाल्यार डैम (Idamalayar Dam), इंदुकी डैम (Idukki Dam) में पानी भर गया है। 

बारिश के कारण केरल की सड़कों पर कमर तक पानी भर गया है। बारिश के कारण रेल और हवाई यातायात भी प्रभावित है। भारी बारिश को देखते हुए एहतियातन कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने 2.30 बजे तक के सभी लैंडिंग को अन्य जगहों पर डाइवर्ट कर दिया गया है।

बारिश के कारण राज्य में भारी मात्रा में जान और माल का नुकसान पहुंचा है। इदामालयर बांध से आज सुबह करीब 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे जल स्तर 169.95 मीटर पर पहुंच गया। इडुक्की बांध में गुरुवार सुबह आठ बजे तक जल स्तर 2,398 फीट था।

राज्य में नदियों का जल स्तर काफी ऊपर पहुंच गया है। कई नदियों पर बने पुल के ऊपर से पानी गुजर रहा है। इस कारण सड़क यातायात प्रभावित है।

मुख्यमंत्री ने बुलाई आपातकाल बैठक

सूबे के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने स्थिति को देखते हुए एक आपात बैठक बुलाई थी। इस दौरान उन्होंने कहा, 'हमने आर्मी, नौसेना, तटरक्षक बल और एनडीआरएफ से मदद मांगी है।'

उन्होंने कहा, '3 एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं, 2 टीमें जल्द पहुंचने वाली है और 6 अतिरिक्त एनडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया है। नेहरू ट्रॉफी बोट रेस को रद्द कर दिया है।'

भारी बारिश के कारण हवाई, सड़क के साथ रेल मार्ग भी प्रभावित है। बारिश के बाद पानी की धार से कई जगह रेल पटरियां उखड़ चुकी है।