.

इस्तीफे के बाद बोले IAS टॉपर शाह फैसल, आगामी लोकसभा चुनाव लड़ना चाहता हूं, केजरीवाल और इमरान खान से प्रभावित

कश्मीर के IAS अधिकारी शाह फैसल ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद उनके राजनीति में शामिल होनी की चर्चा ज़ोरों पर थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Jan 2019, 11:04:44 PM (IST)

नई दिल्ली:

कश्मीर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी शाह फैसल ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया. इस्तीफे के बाद फैसल शाह के राजनीति में शामिल होनी की चर्चा ज़ोरों पर थी. सूत्रों के हवाले से बताया गया था कि शाह फैसल नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते है और कश्मीर घाटी के बारामूला से लोकसभा चुनाव लड़ सकते है. हालांकि इन सब पर विराम लगाते हुए IAS टॉपर ने कहा कि वह आगामी संसदीय चुनाव लड़ना चाहते हैं लेकिन 'फिलहाल' किसी पार्टी में शामिल नहीं होंगे. संवाददाता सम्मेलन में अलगाववादी हुर्रियत कांफ्रेंस में शामिल होने की संभावना से इनकार किया. उन्होंने कहा कि शासन में मिले अनुभवों को वहां कोई उपयोग नहीं हो सकता.

शाह फैसल ने कहा, 'वह दिल्ली के सीएम केजरीवाल और पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से प्रेरित हूं. लेकिन हम एक संघर्ष क्षेत्र में काम कर रहे हैं और हमारे लिए उस जगह पर काम करना बहुत आसान नहीं है. पिछले कुछ सालों से उस जगह ने अपनी वैधता खो दी है.'

Shah Faesal, former IAS officer from #JammuAndKashmir : I'm deeply inspired by Imran Khan & Kejriwal but we are operating in a conflict zone & it's not very easy for us to work in that space. The space that has lost its legitimacy in last few years. pic.twitter.com/ltif4MpC0W

— ANI (@ANI) January 11, 2019

=

इस ऐलान से पहले गुरूवार को राजनीती में अपना भविष्य तय करने के लिए शाह फैसल ने सुझाव मांगे थे. कश्मीर से संबंध रखने वाले फैसल ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि वह आखिरी फैसल लेने से पहले लोगों के विचार जानना चाहेंगे.

शाह ने इस्तीफ़ा देने के पीछे की वजह 'कश्मीर में नागरिकों की कथित सिलसिलेवार हत्याओं को बताया है. इसके साथ ही साथ ही कहा था कि कश्मीरी लोगों तक पहुंचने के केंद्र सरकार के प्रयासों में ईमानदारी की कमी है. फैसला शाह शुक्रवार को युवाओं से वार्ता करने वाले थे, लेकिन मौसम ठीक न होने के कारण इसे फ़िलहाल के लिए टाल दिया गया. उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर जानकारी दी.

आईएएस टॉपर के इस्तीफे के बाद राजनीति भी गरमा गयी है. पी चिदंबरम, उमर अब्दुल्ला के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का इस मसले पर बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, अगर आपके अंदर भरोसा है तो आपको आतंकी गतिविधियों की निंदा के लिए तैयार रहना चाहिए. यह अपने आप में दृढ़ विश्वास की कमी का संकेत है. यदि आपके पास दृढ़ विश्वास है तो आपको आतंकवाद के कृत्य की निंदा करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

शाह के इस्तीफे के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आईएएस अधिकारी शाह फैसल के इस्तीफे को लेकर बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इस कदम से दुनिया उनकी पीड़ा और आक्रोश पर ध्यान देगी. अपने सिलसिलेवार ट्वीट में पूर्व गृह और वित्त मंत्री ने कहा कि पहले कश्मीरी आईएएस टॉपर रहे फैसल ने जो कुछ भी कहा है, वह नरेंद्र मोदी सरकार को दोषी ठहराता है.