.

कश्मीर टेरर फंडिंग: NIA ने जब्त किए 36 करोड़ रुपये से ज्यादा के अवैध नोट, 9 गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिग की जांच कर रही एनआईए की टीम ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Nov 2017, 11:54:32 PM (IST)

highlights

  • जम्मू-कश्मीर टेरर फंडिंग मामले में 9 लोग गिरफ्तार, 36.34 करोड़ रुपये के अवैध नोट जब्त
  • टेरर फंडिंग मामले में एक दर्जन से अधिक लोगों की पहले ही हो चुकी है गिरफ्तारी

नई दिल्ली:

कश्मीर टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है।

एनआईए ने कार्रवाई करते हुए 9 लोगों को गिरफ्तार किया है और इनके पास से करीब 37 करोड़ रुपये के अवैध नोट (500 और 1000 रुपये के प्रतिबंधित नोट) जब्त किए हैं।

एनआईए के अधिकारी के मुताबिक, 'सोमवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास जय सिंह रोड से जांच एजेंसी ने 4 लग्जरी गाड़ियों पर रखे गये अवैध नोटों (500 और 1000 रुपये) के 28 कार्टून को जब्त किया और 7 लोगों को हिरासत में लिया गया।'

एनआईए ने इन संदिग्धों के पास से 36 करोड़ 34 लाख 78 हजार 500 रुपये बरामद किए हैं।

इसके बाद हिरासत में लिये गए सातों लोगों को एनआईए मुख्यालय लाया गया और उनसे पूछताछ किया गया। उनकी निशानदेही पर तीन और लोगों को हिरासत में लिया गया। पूछताछ के बाद जांच एजेंसी ने मंगलवार को सभी को गिरफ्तार कर लिया।

और पढ़ें: पुलवामा मुठभेड़ पर पुलिस का बयान, मारा गया मसूद अजहर का भतीजा

सभी आरोपियों को बुधवार को अदालत में पेश किया जाएगा। गिरफ्तार लोगों के नाम प्रदीप चौहान, भगवान सिंह, विनोद शेट्टी, शहनवाज मीर, दीपक तोपरानी, माजिद सोफी, इजाज़ुल हसन, जसविंदर सिंह और उमैर डार हैं।

Delhi: NIA has seized demonetised currency worth Rs 36,34,78,500 and arrested 9 persons in J&K terror funding case. pic.twitter.com/YILYw52t0C

— ANI (@ANI) November 7, 2017

एनआईए आंतकवाद के वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) मामले में काफी समय से जांच कर रही है। इस मामले में वह पहले से ही कश्मीर के दर्जन भर से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिसमें अलगाववादी नेताओं और उनके संबंधी भी शामिल हैं।

एनआईए ने कट्टरपंथी हुर्रियत नेता सईद अली शाह गिलानी के करीबी और हिजबुल मुजाहिद्दीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सैयद शाहिद को भी गिरफ्तार किया है। शाहिद 27 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में हैं।

और पढ़ें: मनमोहन के बयान पर जेटली का पलटवार, कहा- यूपीए के दौरान मची थी 'लूट'

एजेंसी ने शाहिद पर अपने पिता सलाहुद्दीन के इशारे पर एजाज भट्ट से वित्ती सहायता प्राप्त करने का आरोप लगाया है।

एजाज श्रीनगर का एक नागरिक है, जो सऊदी अरब का रहने वाला है और हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी है। सलाहुद्दीन के पाकिस्तान में होने की आशंका जताई जा रही है।

और पढ़ें: आतंकी कश्मीर में शांति भंग करने के लिए भड़का सकते हैं हिंसा: सीआरपीएफ