.

बरादर, हक्कानी समूहों के बीच झड़प के बाद आईएसआई प्रमुख काबुल पहुंचे

बरादर, हक्कानी समूहों के बीच झड़प के बाद आईएसआई प्रमुख काबुल पहुंचे

IANS
| Edited By :
05 Sep 2021, 02:10:01 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) एजेंसी के प्रमुख फैज हमीद, मुल्ला अब्दुल गनी बरादर और हक्कानी समर्थित समूहों के बीच झड़प के बाद काबुल पहुंचे, जिसमें तालिबान के सह-संस्थापक घायल हो गए।

1945 वेबसाइट में माइकल रुबिन के अनुसार, हक्कानी और कई अन्य तालिबान गुट हैबातुल्लाह अखुंदजादा को अपना नेता स्वीकार नहीं करते हैं।

रुबिन ने कहा, जबकि तालिबान ने कहा था कि वे 3 सितंबर को अपनी नई सरकार की घोषणा करेंगे, अखुंदजादा की नियुक्ति के किसी भी आधिकारिक शब्द के बिना पूरा दिन बीत गया, जिसे समूह के प्रतिनिधियों ने पहले संकेत दिया था कि कंधार में स्थित इस्लामिक अमीरात के वह सर्वोच्च नेता होंगे।

उस देरी ने काबुल में राजनीतिक नेता बनने के बरादर के प्रयासों को भी स्थगित कर दिया।

उन्होंने कहा कि देरी तालिबान के भीतर बहुत बड़े संकट का संकेत हो सकती है, इसलिए हमीद ने यह आपातकालीन यात्रा की है।

अब हमीद जिस गहरी समस्या से जूझ रहे हैं, वह यह है कि तालिबान हमेशा से ही भ्रम में रहा है।

क्वेटा शूरा हक्कानी नेटवर्क से अलग है जो उत्तरी तालिबान से अलग है।

जबकि पश्चिमी राजनयिक और यहां तक कि पाकिस्तानी अधिकारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) को अफगानिस्तान में कोई वैधता नहीं मान सकते हैं, इस बात का कोई संकेत नहीं है कि समूह वास्तव में सहमत है।

कुछ अफगान गुट अधिक समावेशी सरकार चाहते हैं और पंजशीरियों से लड़ने के प्रयासों के बारे में उत्साहित नहीं हैं। तालिबान ने बड़े पैमाने पर सैन्य जीत के बजाय राजनीतिक सौदों के दम पर अफगानिस्तान पर विजय प्राप्त की और घाटी में जमीनी लड़ाई और उसके ²ष्टिकोणों में अब उन्हें होने वाले नुकसान के बारे में उत्साहित नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि यह हमीद और जिन गुटों को वह सीधे निर्देश देता है, वे प्रतिरोध के दो मुख्य नेताओं अहमद मसूद और अमरुल्ला सालेह को खत्म करना चाहते हैं।

रुबिन ने कहा कि हमीद का हाथ स्पष्ट रूप से उजागर होने के बाद, अमेरिकी नीति निमार्ताओं के लिए सवाल यह बन जाता है कि किसी को तालिबान से बातचीत या पहचान क्यों करनी चाहिए, जब हमीद की आपातकालीन यात्रा पुष्टि करती है कि वे केवल एक आईएसआई कठपुतली हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन का कहना है कि तालिबान पर वाशिंगटन का प्रभाव है।

उन्होंने कहा, हमीद का सपना अफगानिस्तान के 9.4 अरब डॉलर के भंडार पर नियंत्रण हासिल करने के लिए भ्रम को लंबे समय तक जीवित रखना होगा। हालांकि, वाशिंगटन के लिए एक बेहतर तरीका यह हो सकता है कि फैज हमीद को वह आतंकवादी के रूप में नामित करे और वह जिस संगठन का नेतृत्व करता है वह एक आतंकवादी इकाई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.