.

International Dog Day: इंस्‍टाग्राम पर इस कुत्‍ते के 93 लाख फॉलोअर्स

इसमें कोई शक नहीं पालतू जानवरों में कुत्‍ता मनुष्‍य का सबसे वफादार साथी होता है. 26 अगस्त को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय डॉग दिवस मनाया जाता है.

26 Aug 2019, 02:56:03 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

इसमें कोई शक नहीं पालतू जानवरों में कुत्‍ता मनुष्‍य का सबसे वफादार साथी होता है. 26 अगस्त को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय डॉग दिवस मनाया जाता है. सभी नस्लों के कुत्ते के स्वामित्व को प्रोत्साहित करने के लिए मनाए जाने वाले इस दिन को हर तरह के म्यूट्स, मिक्स, प्योर ब्रीड्स और पोच का जश्न मनाया जाता है. आइए पहले जान लें कुत्‍तों और मनुष्‍य के बीच संबंधों को इसके बाद बात उन पालतू कुत्‍तों की होगी जिनके नाम से इंस्‍टाग्राम अकाउंट हैं..

मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त डॉग को माना जाता है. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि पालतू जानवरों के लिए लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रियाओं का एक प्रमुख स्रोत ऑक्सीटोसिन है. ऑक्सीटोसिन एक ऐसा हार्मोन है जिसके कई कार्यों में सामाजिक बंधन, आराम, विश्वास को बढ़ाता है और तनाव को कम करता है. साइंसडायरेक्ट में प्रकाशित एक शोध पत्र के अनुसार, जब मनुष्यों ने कुत्तों के साथ ज्‍यादा समय बिताने लगे तो दोनों में ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ गया. इसके अलावा, जर्नल ऑफ पर्सनेलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि पालतू जानवरों के मालिकों में अधिक आत्म-सम्मान दिखा और वो शारीरिक रूप से अधिक फिट थे.

पॉमेरियन को जिफ

यह इंस्टाग्राम पर सबसे प्रसिद्ध Pooches में से एक है.इसके इंस्टाग्राम पर 9.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं.


लोकी

नीली आंखों औरभूरे रंग के साथ वुल्फडॉग एक और प्रसिद्ध इंस्टा पुच है. इसके 2 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं और इसके प्रोफाइल में लिखा है, "कुत्ते को खुश देखकर खुशी क्यों होती है?"


योजी और विक्टर

बर्लिन के व्हिपेट्स का इंस्टाग्राम पर एक और प्रसिद्ध अकाउंट है. इंस्टाग्राम पर उनके 71 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.


विंस्टन

इंस्टाग्राम पर इनके 233 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं.


Tonkey

इस डॉगी के इंस्टाग्राम पर 338 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं और यह अपने चेहरे की झुर्रियों और नीली आंखों के लिए प्रसिद्ध है. टोनकी अपने भालू जैसे चेहरे, एक मनमोहक थूथन और कई विचित्र हैशटैग के लिए प्रसिद्ध है. ज्यादातर समय टोंकी को सोने या अत्यधिक नींद की तस्वीर दिखाई देती है.