.

J&K: भारतीय सेना ने पाक की बॉर्डर एक्शन टीम के साजिश को किया नाकाम, बड़े हमले की थी तैयारी, दो आतंकी ढेर

घुसपैठियों की कोशिश थी कि वो एलओसी के पास एक बड़ा विस्फ़ोट कर जंगल के रास्ते भारतीय सीमा में घुसते. पाकिस्तानी पोस्ट घुसपैठियों की मदद के लिए गोलीबारी और बमबारी कर उन्हें कवर फ़ायर देते.

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Dec 2018, 01:45:43 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय सेना ने 30 दिसम्बर की रात को पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) द्वारा जम्मू-कश्मीर के नौगाम सेक्टर में एक बड़ी हमले की साज़िश को नाकाम कर दिया है. घुसपैठियों की कोशिश थी कि वो एलओसी के पास एक बड़ा विस्फ़ोट कर जंगल के रास्ते भारतीय सीमा में घुसे और पाकिस्तानी पोस्ट ने इन घुसपैठियों की मदद के लिए गोलीबारी और बमबारी कर उन्हें कवर फ़ायर दी.   

बताया जा रहा है कि घुसपैठिए पाकिस्तानी सेना के जैसे कपड़े पहने हुए थे इसके साथ ही उनके पास से जो सामान बरामद हुए हैं उसपर पाकिस्तान के निशान मिले हैं. इतना ही नहीं उनमें से कुछ लोगों ने IA (भारतीय सेना) और BSF (सीमा सुरक्षा बल) के पोशाक़ पहने हुए थे. भारतीय सेना को रिकवरी में जो सामान मिले हैं उससे लगता है कि यह लोग एक भयंकर हमले की तैयारी में थे. 

भारतीय सेना ने कहा मारे गए सभी घुसपैठियों ने पाकिस्तान सेना जैसे ड्रेस पहन रखे थे. इतना ही नहीं उन्हें भारत की सीमा में दाख़िल कराने के लिए वहां की सेना द्वारा भारी गोलीबारी के साथ उन्हें कवर फ़ायर दी गई थी. सेना ने कहा कि वो पाकिस्तान से कहेंगे कि लो मृत शव वापस ले जाएं.

भारतीय सेना ने हालात का जायज़ा लेने के लिए इस घने जंगल और कठिन परिस्थिति वाले इलाक़ों में तलाशी अभियान चलाया है. सर्च ऑपरेशन में दो आतंकियों के मरने की पुष्टि हुई है साथ ही उनके पास से युद्ध जैसे हथियार भी बरामद हुए हैं.

भारतीय सेना ने पाकिस्तान घुसपैठियों की लाश बरामद करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया है. 

Quadcopters were used to locate the dead bodies of suspected Pakistani soldiers, who were gunned down by the Indian Army while foiling an attempt by Pakistani Border Action Team (BAT) to carry out an attack across the LoC (Pic source: Army) pic.twitter.com/pHLatVDtX7

— ANI (@ANI) December 31, 2018

और पढ़ें- बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में पीएम शेख हसीना की शानदार जीत, विपक्ष ने जताया विरोध

क्या है BAT

BAT पाकिस्तानी सैनिकों का एक समूह है जो स्पेशल फोर्स के तौर पर काम करती है. इसका गठन LoC के पास अंदर घुसकर हमले करने के लिए किया गया है. यह टीम पहले प्लानिंग करती है और उसके बाद ख़ुफ़िया तौर पर ऑपरेशंस को अंजाम देती है. बता दें कि बैट को स्पेशल सर्विस ग्रुप यानी एसएसजी ने तैयार किया है.