.

भारत हमेशा मॉरीशस के साथ खड़ा रहेगा : पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में, हम कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम करेंगे, जैसे कि क्षेत्रीय प्रत्यारोपण इकाई, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, राष्ट्रीय पुस्तकालय और अभिलेखागार, मॉरीशस पुलिस अकादमी, और कई अन्य.

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Jan 2022, 05:59:19 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मॉरीशस समकक्ष प्रविंद कुमार जगन्नाथ आज यानी 20 जनवरी को एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मॉरीशस में संयुक्त रूप से भारत-सहायता प्राप्त सामाजिक आवास परियोजना, सिविल सर्विस कॉलेज और 8 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया. जिसे भारत के समर्थन के साथ शुरू किया जा रहा है. इस अवसर पर मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना के लिए भारत के समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि  मेरी सरकार ने एक प्रमुख मेट्रो स्टेशन का नाम 'महात्मा गांधी' स्टेशन रखने का फैसला किया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में, हम कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम करेंगे, जैसे कि क्षेत्रीय प्रत्यारोपण इकाई, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, राष्ट्रीय पुस्तकालय और अभिलेखागार, मॉरीशस पुलिस अकादमी, और कई अन्य. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत हमेशा मॉरीशस के साथ खड़ा रहेगा.

To pay gratitude for India's support to the metro express project, my government has decided to name one of the major metro stations as 'Mahatma Gandhi' station: Mauritius PM Pravind Kumar Jugnauth pic.twitter.com/x0H1vc3eXu

— ANI (@ANI) January 20, 2022

मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना भी शामिल

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत से मॉरीशस को 190 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट देने और छोटी विकास परियोजनाओं को लागू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया जाएगा.

मॉरीशस भारत की 'पड़ोसी प्रथम' नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा

मॉरीशस भारत की 'पड़ोसी प्रथम' नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और नई दिल्ली ने अफ्रीकी द्वीप राष्ट्र में परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए समर्थन दिया है। भारत ने भी टीके और चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करके कोरोना महामारी के शुरुआती चरणों में मॉरीशस का समर्थन किया.