.

पाकिस्तान के MFN दर्जे पर अब अगले हफ्ते होगी समीक्षा बैठक

उरी हमले के बाद पाकिस्तान को दिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन के दर्जे पर भारत विचार कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर समीक्षा करने के लिये अब अगले हफ्ते बैठक करेंगे। इस मसले पर आज चर्चा होनी थी।

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Sep 2016, 11:25:33 AM (IST)

नई दिल्ली:

उरी हमले के बाद पाकिस्तान को दिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन के दर्जे पर भारत विचार कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर समीक्षा करने के लिये अब अगले हफ्ते बैठक करेंगे। इस मसले पर आज चर्चा होनी थी। 

अगर भारत पाकिस्तन से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लेता है तो पाकिस्तान को अर्थव्यवस्था कमज़ोर हो सकती है।

प्रधानमंत्री के घर पर होने वाली बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि पाकिस्तान को दिये गए मोस्ट फेवर्ड नेशन के दर्जे को बरकरार रखा जाए या नहीं। किसी भा देश को एमएफएन स्टेटस का दिये जाने का अर्थ है कि उस देश को भारत में कारोबर की सुविधाएं मिलें। साथ ही उसे अपना माल बेचने के लिये इंपोर्ट ड्यूटी भी नहीं देनी पड़ती है।

भारत ने ये सारी सुविधाएं पाकिस्तान के मिली हुई हैं। लेकिन पाकिस्तान ने अभी तक भारत को ये दर्ज़ा नहीं दिया हुआ है। ज़ाहिर है कि अगर भारत पाकिस्तान से ये दर्जा छीन लेता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्ता को नुकसान होगा, वहीं भारत को इससे किसी तरह का नुकसान होने की संभावना नहीं है।

भारत ने संसद पर हुए हमले, कारगिल युद्ध और मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद भी पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा नहीं छीना था।