.

Independence Day: इस साल प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

15 अगस्त को इस साल भारत का 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. कोरोना संकट के चलते इस साल लाल किले पर आयोजित होने वाले समोराह में कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Aug 2020, 08:08:52 AM (IST)

नई दिल्ली:

15 अगस्त को इस साल भारत का 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा. कोरोना संकट के चलते इस साल लाल  किले पर आयोजित होने वाले समोराह में कई बदलाव देखने को  मिलेंगे. इसी के साथ  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कई अलग चीजों पर भाषण देने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भाषण में पीएम मोदी अगले आर्थिक पैकेज की ओर इशारा कर  सकते हैं. इसी के साथ देशभर में हेल्थ कार्ड जारी होने का ऐलान भी किया जा सकता है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल इंडस्ट्री के लिए भी बड़े ऐलान संभव हैं. वहीं आत्मनिर्भर भारत को लेकर भी पीएम मोदी कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: राजस्थानः सियासी घमासान के बाद आज से विधानसभा सत्र, फ्लोर टेस्ट संभव

अलग होगा इस साल का आयोजन

इस साल 15 अगस्त का आयोजन हर साल के आयोजन से अलग होगा. इस साल प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से संबोधन तो देंगे लेकिन इस बार कई बदलाव देखने को भी मिलेंगे. वजह है कोरोना संकट. इस साल सभी राज्यों को बड़े जुलूसों से बचने के लिए कहा गया है औऱ ज्यादा से ज्यागा टेकनोलॉजी का इस्तेमाल करने को कहा गया है.कोरोना संकट को देखते हुए लाल की तमाम जगहों पर खास कोटिंग की जा रही है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मौसम की सबसे अच्छी बरसात, अगले दो-तीन दिन और बारिश का अनुमान

इसमें लाल किले के मंच से लेकर प्राचीर और रेलिंग भी शामिल है. यह कोटिंग कोरोना वायरस को 5-7 दिन तक पनपने नहीं देती. इस साल एक बड़ा बदलाव ये भी होगा कि इस साल लाल किले पर होने वाले जश्न में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा. ये कदम उनकी सुरक्षा के लिए उठाया गया है. इस साल डेढ़ हजार कोरोना वारियर्स को इस समारोह में शामिल किया जाएगा इनमें पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवान होंगे.