.

देशभक्ति के जज्बे के लिए लाखों लोग बनाएंगे मानव श्रृंखला, CM वसुंधरा राजे हेलीकॉप्टर से करेंगी निरीक्षण

स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति के जज्बे के लिए मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Aug 2018, 05:24:07 PM (IST)

जयपुर:

भारत को 15 अगस्त को आज़ाद हुए 71 साल होने वाले है। आजादी के 71 साल को लेकर तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। जयपुर में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से एक दिन पहले राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति के जज्बे के लिए मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

14 अगस्त को बॉर्डर एरिया में 4 जिलों में देशभक्ति के जज्बे के लिए यह श्रृंखला बनाई जाएगी, जिसमें भारत की शान तिरंगे के तीन रंगों में रस्सियां और रिब्बन लगाए जाएंगे।

कॉलेजों के छात्र, आम जनता, NGO से और अन्य संगठनों के प्रतिनिधि समेत जिले से लाखों लोग इक्कठा होकर मानव शृंखला का निर्माण करेंगे।

सीमा क्षेत्र में लंबी रस्सियों के जरिए और रंग बिरंगे गुब्बारे लगाकर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया जाएगा। ए सी एस डी बी गुप्ता ने सचिवालय में वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये श्रीगंगानगर, बीकानेर बाड़मेर और जैसलमेर जिले के कलेक्टर्स और दो संभागीय आयुक्तों को जरूरी निर्देश दिए।

और पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस से पहले जम्मू कश्मीर को दहलाने की साजिश नाकाम, एक आतंकी गिरफ्तार

इसके तहत कॉलेज शिक्षा विभाग कॉलेजों से युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगा। इस बड़े इवेंट के लिए जीएडी बजट जारी करेगा। इसके साथ ही पूरे इवेंट के आयोजन की जिम्मेदारी कलेक्टर की होगी।

नोडल अधिकारी के रूप में एसीएस गृह शैलेंद्र अग्रवाल इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। 14 अगस्त को सीएम वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) सीमा क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर के जरिये दौरा करेंगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर इस आयोजन को व्यापक बनाया जा रहा है और इसमें ज्यादा से ज्यादा आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं।