.

आईडीएस: आयकर विभाग ने 2,13,860 करोड़ रुपये लेने से किया इनकार, जांच शुरू

आयकर विभाग ने ईडीएस के गलत इस्तेमाल की आशंका को देखते हुए 2 लाख 13 हजार 860 करोड़ रुपये की दो घोषणाओं को खारिज कर दी है।

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Dec 2016, 10:02:49 PM (IST)

highlights

  • आयकर विभाग ने 2,13,860 करोड़ रुपये की दो घोषणाओं को किया खारिज
  • आईडीएस के तहत मुंबई और गुजरात के दो परिवारों ने की थी रुपये की घोषणा
  • अहमदाबाद निवासी महेश शाह ने 13,860 करोड़ रुपये की आय की घोषणा की थी

नई दिल्ली:

आयकर (आईटी) विभाग ने आय घोषणा योजना (आईडीएस) के गलत इस्तेमाल की आशंका को देखते हुए 2 लाख 13 हजार 860 करोड़ रुपये की दो घोषणाओं को खारिज कर दी है। आईडीएस के तहत मुंबई और गुजरात के एक-एक परिवार ने आय की घोषणा की थी।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 4 सदस्यों वाली मुंबई के परिवार ने 2 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की थी। वहीं गुजरात के अहमदाबाद निवासी महेश शाह ने 13,860 करोड़ रुपये की आय की घोषणा की थी।

आयकर विभाग की जांच में पाया गया कि ये घोषणाएं करने वाले लोग संदिग्‍ध हैं और उनकी आय का स्रोत इतना नहीं है कि इतनी ज्‍यादा रकम की घोषणा की जा सके।

The other declaration was filed by Maheshkumar Champaklal Shah, resident of Ahmedabad for an amount of Rs. 13,860 crore.

— ANI (@ANI_news) December 4, 2016

आयकर विभाग को आशंका है कि उन्‍होंने आईडीएस का गलत इस्‍तेमाल किया है। आईटी विभाग ने इन लोगों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

After due enquiry it was found, these declarants were persons of suspicious nature & very small means & declarations could have been misused

— ANI (@ANI_news) December 4, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को कालेधन पर रोक लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। जिसके बाद से देशभर से कालाधन रखने वालों के नाम सामने आ रहे हैं।

और पढ़ें: गुजराती कारोबारी महेश शाह ने कहा, काला धन सफेद करने के लिए नेताओं और कारोबारियों ने उन्हें मोहरा बनाया

आयकर विभाग ने काले धन को निकालने के लिए आईडीएस योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत कालेधन को 50 प्रतिशत टैक्स और जुर्माना देकर व्हाइट किया जा सकता है।