.

35 लोगों के साथ भारतीय वायुसेना का विमान काबुल से दिल्ली के लिए रवाना

35 लोगों के साथ भारतीय वायुसेना का विमान काबुल से दिल्ली के लिए रवाना

IANS
| Edited By :
26 Aug 2021, 01:10:01 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक विमान 24 भारतीय और 11 नेपाली लोगों को लेकर काबुल से रवाना हो गया है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

फ्लाइट यहां हिंडन एयरपोर्ट पर उतरेगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया पर कहा, ऑपरेशन देवी शक्ति इन एक्शन! 24 भारतीय और काबुल से 11 नेपाली लोगों के साथ आईएएफ एमसीसी उड़ान दिल्ली के रास्ते में है।

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से बचाव के प्रयासों को सरकार द्वारा ऑपरेशन देवी शक्ति का नाम दिया गया है, जिसकी घोषणा 24 अगस्त को विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने की थी।

उन्होंने भारतीय वायुसेना और सरकारी स्वामित्व वाली एयर इंडिया और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों सहित अन्य वाणिज्यिक उड़ानों द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका की भी सराहना की है।

भारत ने काबुल के साथ-साथ कतर, दोहा और ताजिकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों से बचाव अभियान जारी रखा है।

अब तक, इसने अफगानिस्तान से 800 से अधिक लोगों को निकाला है, जिसमें कुछ प्रतिष्ठित अफगान नागरिक और सिख समुदाय के दो संसद सदस्य शामिल हैं।

इन लोगों को कतर के दोहा, ताजिकिस्तान के दुशांबे और अन्य पड़ोसी देशों में एयर इंडिया की विशेष उड़ानों और कुछ निजी वाहकों के माध्यम से नई दिल्ली लाया गया है।

भारतीय अधिकारी निकासी की सुविधा के लिए ताजिकिस्तान और कतर में अपने मिशनों के संपर्क में हैं और उनसे परिवहन, ठहरने और अन्य आवश्यक सहायता जैसे सभी सहायता प्रदान करने के लिए कहा है।

इन घटनाक्रमों की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा, अफगानिस्तान के कई प्रांतों में बिखरे हुए भारतीय कामगारों के साथ तालमेल बिठाना और उन्हें आस-पास के देशों में ले जाना एक बड़ी चुनौती बन गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.