.

महिला और बाल सुरक्षा के लिये गृहमंत्रालय ने गठित किया नया विभाग, समयबद्ध तरीके से मामलों का होगा निपटारा

महिला और बाल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिये गृहमंत्रालय ने महिलाओं की सुरक्षा को प्रमुखता देते हुए एक अलग डिविज़न का गठन किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
26 May 2018, 12:10:18 AM (IST)

नई दिल्ली:

महिला और बाल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिये गृहमंत्रालय ने महिलाओं की सुरक्षा को प्रमुखता देते हुए एक अलग डिविज़न का गठन किया है।

गृहमंत्रालय के अनुसार ये नया डिवीज़न महिला सुरक्षा जिसमें महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध को डील करेगा। जिसके तहत ये राज्य सरकारों और विभागों से संपर्क करके महिला अपराध से जुड़े मामलों का निपटारा करेगा।

मंत्रालय की तरफ से जारी किये गए बयान के अनुसार सीनियर आईएएस अधिकारी पुण्या सलिला श्रीवास्तव इस डिवीज़न की प्रमुख होंगी और उन्हें संयुक्त सचिव का पद दिया जाएगा।

महिला अपराध के अलावा ये विभाग बच्चों, बुज़र्गों, अनुसूचित जाति-जनजातियों, एंटी ट्रैफिकिंग, जेल सुधार, निर्भया फंड से जुड़े मामले आदि को डील करेगा।

महिलाओं के साथ होने वाले अपराध खासकर रेप और यौन अपराधों को समयबद्ध तरीके से निपटान करने के लिये विभाग काम करेगा और साथ ही प्रशासनिक, जांच, न्यायालयी और पीड़ितों के पुनर्वास के लिये तेजी से काम हो इसके लिये प्रयास करेगा।

मंत्रालय महिलाओं के लिये एक नेशनल मिशन भी तैयार करेगा जो संबद्ध मंत्रालयों से संपर्क कर मामलों का समयबद्ध निपटारा करेगा। इसके साथ ही मिशन स्कूल के करिकुलम में बदलाव कर बच्चों को भी संवेदनशील करेगा।

और पढ़ें: सीजफायर पर बोले आर्मी चीफ, पाक को मिलता रहेगा जवाब