.

अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस का भारत दौरा, रक्षा उपकरणों और क्षेत्रीय मसलों पर होगी चर्चा

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस आज से भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Sep 2017, 09:11:14 AM (IST)

नई दिल्ली:

अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस आज से भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

यह अमेरिका में सरकार बदलने के बाद पहली बार किसी अमेरिकी मंत्री का भारत दौरा है। मैटिस की यात्रा के दौरान भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर भी चर्चा की जाएगी।

भारत आने से पहले मैटिस ने कहा कि भारत और अमेरिका के लिये 'ऐतिहासिक' मौका है जब दोनों देश के बीच बेहतर साझेदारी हो सकती है।

उन्होंने कहा, 'हमारे सामने अपने संबंधों को ताज़ा करने का एक ऐतिहासिक मौका है और ये साझेदारी सम्मान, विश्वास और लोकतांत्रिक मूल्यों, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और मानव सम्मान पर आधारित है।'

और पढ़ें: घमंड से भरे भारत ने UN में की पाकिस्तान को नीचा दिखाने की कोशिश

अपनी यात्रा के दौरान मैटिस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मुलाकत करेंगे।

मैटिस ने कहा, 'क्षेत्रीय स्थिरता के लिये भारत एक स्तंभ के तौर पर है। हम इस क्षेत्र में एक साझा दृष्टिकोण लेकर चल रहे हैं। इस क्षेत्र के तमाम विवादित मुद्दों का शांतिपूर्ण और अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत सीमाओं की संप्रभुता को बनाए रखते हुए हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं।'

उनकी यात्रा के दौरान फाइटर जेट एफ-16, भारत को ड्रोन देने संबंधी समझौतों के साथ ही अफगानिस्तान में भारत की भूमिका पर चर्चा की संभावना है। साथ ही क्षेत्रीय सुरक्षा परिस्थिति और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर चर्चा होगी।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: उरी में एक और पाकिस्तानी घुसपैठिया ढेर