Advertisment

हिजाब मामले पर SC में बोले SG- ...तो कोई गमछा लगाकर आएगा

कर्नाटक हिजाब विवाद के चलते आर्टिकल-14 कानून के समक्ष समानता पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को बहस हुई. कर्नाटक सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल (एसजी) तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि आर्टिकल-14 में सभी को कानून का समान संरक्षण दिया जाता है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
sc  1

Supreme Court( Photo Credit : File Photo)

Hijab ban in educational institutes : कर्नाटक हिजाब विवाद के चलते आर्टिकल-14 कानून के समक्ष समानता पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को बहस हुई. कर्नाटक सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल (एसजी) तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि आर्टिकल-14 में सभी को कानून का समान संरक्षण दिया जाता है. किसी के साथ अलग से व्यवहार नहीं किया जाता है. सभी छात्रों के लिए कक्षा एक समान है, सभी वहां समान हैं, लेकिन वहां धार्मिक प्रतीक का इस्तेमाल उन्हें बांटेगा.

Advertisment

एसजी तुषार मेहता ने SC में आगे कहा कि अगर आर्टिकल 14 का पालन नहीं हुआ तो कोई गमछा लगाकर आएगा तो कोई कैप लगाएगा. आर्टिकल 14 आर्टिकल 25 (धर्म के प्रचार की आजादी) को रेगुलेट करता है. पक्षकारों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई को जारी रखने के लिए गुरुवार की तारीख दी है. सुप्रीम कोर्ट में कल एक बार फिर इसी मुद्दे पर बहस होगी. 

आपको बता दें कि एसजी तुषार मेहता ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में कई उदाहरणों से साबित करने का प्रयास किया था कि हिजाब कोई आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है. 2021 तक हिजाब मुद्दा नहीं था, न छात्राएं हिजाब पहनती थीं, न ही यह सवाल कभी उठा. अभी तक स्कूलों में यूनिफॉर्म कोड का एक समान अनुशासन के साथ निष्ठापूर्वक पालन किया जा रहा था, लेकिन सरकार के सर्कुलर की आड़ में सोशल मीडिया पर "पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया" PFI नामक संस्था द्वारा इसे आंदोलन बनाने की कोशिश की गई. 

Source : News Nation Bureau

hijab ban hearing in sc hearing in supreme court Hijab case hijab ban case Karnataka High Court Hijab in educational institutes Hijab hearing in sc Karnataka Hijab Ban hijab ban supreme court
Advertisment
Advertisment