.

AC और हवाई चप्पल पर एक जैसा टैक्स नहीं लगा सकते: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी यानि गुड्स एण्ड सर्विसेज टैक्स के तहत किस सामान या फिर किसी सेवा पर कितना टैक्स लगेगा ये साफ कर दिया है

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Oct 2016, 05:21:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी यानि गुड्स एण्ड सर्विसेज टैक्स के तहत किस सामान या फिर किसी सेवा पर कितना टैक्स लगेगा ये साफ कर दिया है। अरुण जेटली ने जीएसटी टैक्स को लेकर चार स्लैब का प्रस्ताव रखा था। जेटली के मुताबिक लोगों के रोजाना जरूरतें की करीब 50 फीसदी चीजों को जीएसटी से बाहर रखा गया है जिसमें ज्यादातर चीजें खाने पीने की हैं।

जीएसटी से बाहर रखी गई इन चीजों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। बची हुई चीजों पर अरुण जेटली के अनुसार जीएसटी चार स्लैब में लागू होगा। यह स्लैब 6,12, 18, और 26 फीसदी के हिसाब से होंगे।

Of the balance items, a tax rate of 6%, 12%, 18% and 26% has been suggested: Arun Jaitley

— ANI (@ANI_news) October 26, 2016

 

अरुण जेटली ने कहा जीएसटी के लागू होने से राज्यों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। वित्त मंत्री ने कहा सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि आम आदमी पर जीएसटी बिल का कोई बुरा प्रभाव ना पड़े।

The GST will result in the consuming States increasing their revenues from the very first year onwards: Arun Jaitley

— ANI (@ANI_news) October 26, 2016

वित्त मंत्री के मुताबिक समाज के अलग-अलग वर्ग जो सामान इस्तेमाल करते हैं उस पर आप एक जैसा टैक्स नहीं लगा सकते। एयर कंडीशनर और हवाई चप्पल पर एक समान दर पर टैक्स नहीं लगाया जा सकता इसलिए जीएसटी में टैक्स के चार स्लैब बनाए गए हैं।