.

Filpkart ने मोदी सरकार से की अपील, धीरे-धीरे गैर आवश्यक चीजों की बिक्री की अनुमति दी जाए

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट (filpkart) ने शनिवार को कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों को भी धीरे-धीरे गैर-आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की अनुमति दिए जाने का सुझाव दिया है.

Bhasha
| Edited By :
25 Apr 2020, 08:04:06 PM (IST)

दिल्ली:

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट (filpkart) ने शनिवार को कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों को भी धीरे-धीरे गैर-आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की अनुमति दिए जाने का सुझाव दिया है. फ्लिपकार्ट का कहना है कि इससे उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के साथ-साथ सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) के पास जमा हो चुके सामान के भंडार को निकालने में भी मदद मिलेगी. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लागू राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ खाद्य सामान और दवाओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की अनुमति है.

फ्लिपकार्ट का यह बयान ऐसे समय आया है कि जबकि सरकार ने लॉकडाउन के दौरान शहरी इलाकों के रिहायशी परिसरों की दुकानों को कुछ शर्तों के साथ के साथ खोलने की अनुमति दे दी है. साथ ही गली-मोहल्ले की दुकानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है. लेकिन बड़े बाजारों में स्थित दुकानों को अभी खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है.

इसे भी पढ़ें:भारत में कोरोना का कहर जारी, पिछले 24 घंटे में 1490 नए केस आए सामने, 56 की 'किलर वायरस' ने ली जान

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात जारी आदेश में कहा कि मॉल अभी बंद रहेंगे, लेकिन ग्रामीण इलाकों की दुकानों को खोला जा सकता है. इसके साथ ही मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोविड-19 हॉटस्पॉट और ‘नियंत्रण’ वाले क्षेत्रों की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी. फ्लिपकार्ट समूह के एक प्रवक्ता ने खुदरा दुकानदारों को कुछ छूट देने के फैसले का स्वागत किया.

और पढ़ें:सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, आर्थिक संकट को ठीक करने के लिए दिए ये 5 सुझाव

प्रवक्ता ने कहा, ‘बंद के दौरान उपभोक्ताओं ने काफी धैर्य दिखाया है. ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियों को धीरे-धीरे गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की अनुमति दी जानी चाहिए। इससे उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी. इनमें वे उत्पाद शामिल हैं जिनसे उन्हें घर से काम करने में मदद मिलेगी.' प्रवक्ता ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियां सरकार के कोरोना वायरस पर अंकुश के प्रयासों में सहयोग कर रही हैं. उन्होंने कहा कि हम सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए ग्राहकों की जरूरतों को सुरक्षित तरीके से पूरा करने में मदद करेंगे.