.

कजाकिस्तान को अपने कंटेंट रिपोर्टिग प्रणाली तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा फेसुबक

कजाकिस्तान को अपने कंटेंट रिपोर्टिग प्रणाली तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा फेसुबक

IANS
| Edited By :
02 Nov 2021, 04:50:02 PM (IST)

नई दिल्ली: फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने कजाकिस्तान सरकार को अपनी कंटेंट रिपोटिर्ंग प्रणाली तक सीधी पहुंच की अनुमति दी है, क्योंकि व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन के खुलासे के बाद इस सोशल नेटवर्क को बड़ी जांच का सामना करना पड़ा है।

कजाकिस्तान मध्य एशिया का पहला देश है जिसके पास सिस्टम तक पहुंच है। फेसबुक की वैश्विक संचालन टीमों से संपर्क करने के लिए सीधे चैनल के लिए पहले से ही ऑनबोर्ड है।

फेसबुक के क्षेत्रीय सार्वजनिक नीति निदेशक जॉर्ज चेन ने कहा, हम कजाकिस्तान सरकार को कंटेंट रिपोटिर्ंग सिस्टम प्रदान करते हुए खुश हैं। हमें उम्मीद है कि हानिकारक सामग्री से अधिक कुशल और प्रभावी तरीके से निपटने में सरकार की मदद कर सकती है।

एक बयान में, सरकार ने विश्वास व्यक्त किया कि कंटेंट रिपोटिर्ंग सिस्टम के उपयोग से फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर अवैध सामग्री के प्रसार का मुकाबला करने के लिए किए गए कार्य की दक्षता और समग्र प्रभावशीलता में वृद्धि होगी।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं की डेटा गोपनीयता और अपने प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना की उपस्थिति को लेकर व्हिसलब्लोअर हॉगेन और अन्य के नेतृत्व में गंभीर आरोपों से जूझ रहा है।

फेसबुक के नागरिक अखंडता समूह में एक पूर्व उत्पाद प्रबंधक हौगेन ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए गए आंतरिक दस्तावेजों के एक समूह के बारे में गवाही दी है।

उसका एक मुख्य तर्क यह था कि जुड़ाव के आधार पर विज्ञापन बेचने का फेसबुक का व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को हर कीमत पर सेवा पर रखने के लिए प्रेरित करता है, तब भी जब उसे पता होता है कि जिस सामग्री से वे जुड़ रहे हैं वह हानिकारक है।

द वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि फेसबुक की इंटीग्रिटी टीम के एक पूर्व सदस्य ने यह भी आरोप लगाया है कि कंपनी अभद्र भाषा, गलत सूचना और जनता के लिए अन्य खतरों का मुकाबला करने पर विकास और मुनाफे को पुरस्कृत करती है।

द पोस्ट द्वारा प्राप्त हलफनामे की एक प्रति के अनुसार, पहले व्हिसलब्लोअर होगन द्वारा लगाए गए आरोपों में से कई आरोप प्रतिध्वनित हुए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.