.

नकली वैक्सीन मामला : ईडी ने कोलकाता में 10 जगह की छापेमारी

नकली वैक्सीन मामला : ईडी ने कोलकाता में 10 जगह की छापेमारी

IANS
| Edited By :
01 Sep 2021, 08:55:02 PM (IST)

कोलकाता: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को नकली वैक्सीन मामले में कोलकाता भर में 10 स्थानों पर छापेमारी की।

हालांकि ईडी के अधिकारियों ने छापे के ब्योरे का खुलासा नहीं किया, लेकिन वे देबंजन देब की गिरफ्तारी के बाद छापेमारी की, जिसने फर्जी आईएएस अधिकारी बनकर नकली टीकाकरण शिविर आयोजित किए।

ईडी कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों ने देब और उनके कुछ सहयोगियों के घरों पर छापा मारा, जिन्हें कोलकाता पुलिस ने नकली टीकाकरण रैकेट के सिलसिले में गिरफ्तार किया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, छापेमारी का उद्देश्य नकली टीकाकरण शिविरों के संचालन के दौरान किए गए लेनदेन की तरीके को समझना था। मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एंगल को भी ध्यान में रखा गया है, जिसकी जांच की जा रही है।

23 जून को, देब को शहर की पुलिस ने कथित तौर पर एक आईएएस अधिकारी बनकर और कोविड-19 टीकाकरण शिविर आयोजित करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

यह धोखाधड़ी तब सामने आई जब अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस की सांसद मिमी चक्रवर्ती देब द्वारा आयोजित एक शिविर में टीका लगाने के लिए गईं और उन्हें लगा कि सिस्टम के कामकाज में कुछ गड़बड़ी पाई गई। टीकाकरण के बाद कोई संदेश नहीं मिलने के बाद उन्होंने कार्रवाई की।

इस तरह के एक शिविर में चक्रवर्ती को कथित रूप से नकली वैक्सीन की खुराक दिए जाने के दो दिन बाद, 25 जून को मामले की जांच के लिए पुलिस द्वारा एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया था।

28 जून को, कोलकाता पुलिस की एक टीम ने देब के आवास पर छापा मारा, जिसने कथित तौर पर एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपनी पहचान बना ली और शहर में नकली टीकाकरण शिविर आयोजित किए।

पुलिस ने देब से कुछ टिकटें, विभिन्न विभागों के जाली दस्तावेज, तीन डेबिट कार्ड और बैंक पासबुक बरामद किए, जो अभी भी पुलिस हिरासत में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.