.

अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद से दिया इस्तीफा

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के सदस्य अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Dec 2018, 10:49:30 AM (IST)

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) के सदस्य अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सुरजीत भल्ला ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अस्थायी सदस्य से 1 दिसंबर को इस्तीफा दे दिया था.

भल्ला ने ट्वीट किया, 'मैंने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अस्थायी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया.'

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के प्रवक्ता ने बताया कि भल्ला का इस्तीफा प्रधानमंत्री के द्वारा स्वीकार कर लिया गया है. उन्होंने कहा, 'भल्ला ने अपने इस्तीफे में अनुरोध किया था कि वे किसी और संस्थान के साथ जुड़ेंगे.'

बता दें कि प्रधानमंत्री का आर्थिक सलाहकार परिषद भारत सरकार खासकर प्रधानमंत्री को आर्थिक और उससे संबंधित मुद्दों पर सलाह देता है. 6 सदस्ययी परिषद में जो अर्थशास्त्री शामिल हैं उनमें- बिबेक देबरॉय (अध्यक्ष), रतन पी वाटल (सदस्य सचिव), रथिन रॉय (अस्थायी सदस्य), अषीमा गोयल (अस्थायी सदस्य) और शमिका रावी (अस्थायी सदस्य) शामिल हैं.

इससे पहले सोमवार को उर्जित पटेल ने 'निजी कारणों' का हवाला देते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. पटेल ने इस्तीफा ऐसे समय दिया, जब सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच अर्थव्यवस्था में नकदी (लिक्विडिटी) और ऋण (क्रेडिट) की कमी को लेकर खींचतान चल रही थी.

उर्जित पटेल ने आरबीआई की ओर से जारी एक संक्षिप्त बयान में कहा था, 'निजी कारणों से मैंने अपने मौजूदा पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है.'

सभी राज्यों के चुनाव परिणाम को देखने के लिए क्लिक करें

पटेल ने 4 सिंतबर 2016 को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था. इससे पहले रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में विस्तार नहीं हुआ था.