.

उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर मंडराता खतरा टला, चुनाव आयोग ने दी विधान परिषद चुनाव को हरी झंडी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) की कुर्सी पर मंडरा रहा संकट खत्म होता दिख रहा है. चुनाव आयोग ने राज्य में विधान परिषद चुनाव कराने का फैसला ले लिया है.

News State | Edited By :
01 May 2020, 11:23:26 AM (IST)

highlights

  • महाराष्ट् के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर मंडराता संकट टला.
  • केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य में विधान परिषद चनाव को दी हरी झंडी.
  • ठाकरे मंत्रिमंडल की सिफारिश टाल राज्यपाल ने ईसी के पाले में डाली थी गेंद.

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की डगमगाती नैया का खैवनहार बनकर उभरा है केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission). इस लिहाज से देखें तो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Udhav Thackeray) की कुर्सी पर मंडरा रहा संकट खत्म होता दिख रहा है. चुनाव आयोग ने राज्य में विधान परिषद चुनाव कराने का फैसला ले लिया है. जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और 21 दिनों के अंदर चुनाव को संपन्न करा लिया जाएगा. 27 मई से पहले सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. गौरतलब है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी (Bhagat Singh Koshiyari) ने एमएलसी चुनाव की गेंद केंद्रीय चुनाव आयोग के पाले में डाल दी थी.

उद्धव ठाकरे ने की थी राज्यपाल से मुलाकात
इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को ही राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. उद्धव ठाकरे खुद राज भवन जाकर कोश्यारी से मिले और महाराष्ट्र दिवस की शुभकामनाएं दीं. जानकारी के मुताबिक दोनों की ये मुलाकात 20 मिनट तक चली. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार के मंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना नेता मिलिंद नार्वेकर ने बृहस्पतिवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के विधान परिषद में मनोनयन पर चर्चा की थी. इससे पहले बुधवार को उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की थी और उन्हें बताया था कि राज्य में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने के प्रयास किये जा रहे हैं.

राज्यपाल ने गेंद डाल दी थी चुनाव आयोग के पाले में
गौरतलब है कि राज्य मंत्रिमंडल राज्यपाल कोश्यारी से दो बार सिफारिश कर चुका है कि ठाकरे को राज्यपाल के कोटे से विधान मंडल के उच्च सदन में भेजा जाए, लेकिन राज भवन की तरफ से कोई उत्तर नहीं मिला है. सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के नेताओं ने मंगलवार को राज्यपाल से मुलाकात कर कैबिनेट की सिफारिश की एक प्रतिलिपि सौंपी थी. इससे पहले शिवसेना के लोकसभा सदस्य अरविंद सावंत ने भी नार्वेकर के साथ कोश्यारी से मुलाकात की थी. इस बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया था कि जल्द से जल्द महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 खाली सीटों पर चुनाव कराया जाए. राज्यपाल ने कहा था कि राज्य में मौजूदा संकट को खत्म को देखते हुए विधान परिषद की 9 सीटों पर चुनाव का ऐलान हो, जो 24 अप्रैल से खाली हैं. इस पर आयोग ने चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है.