.

भूकंप के झटकों से कांपा जम्‍मू कश्‍मीर का लेह इलाका

जम्‍मू कश्‍मीर के लेह में गुरुवार सुबह 8:22 बजे भूकंप के झटकों से पूरा इलाका कांप गया.

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Jan 2019, 10:31:14 AM (IST)

नई दिल्ली:

जम्‍मू कश्‍मीर के लेह में गुरुवार सुबह 8:22 बजे भूकंप के झटकों से पूरा इलाका कांप गया. भूकंप का केंद्र कारगिल के पूर्व में 193.1 किलोमीटर लेह से उत्‍तर की ओर 63 किलोमीटर दूर का इलाका बताया जा रहा है. भूकंप से अभी कोई नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप आते ही लोग सकते में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप 4.6 तीव्रता का मापा गया है.

भूकंप के दौरान कुछ सावधानियां बरतकर आसानी से अपना और दूसरों का बचाव किया जा सकता है. इन उपायों को अपनाकर भूकंप के प्रभाव से बचा जा सकता है..

1. भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएं. अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा. तब घर में ही सुरक्ष‍ित ठिकाने पर रहें.

2. अगर घर से बाहर निकलने में काफी वक्त लगने का अनुमान हो, तो कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं. सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य संवेदनशील अंगों को पहले बचाने की कोशिश करें.

3. घर के बाहर निकलकर कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों.

4. भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सारे उपकरण प्लग से निकाल दें.

5. एक बार बहुत तेज भूकंप आने के बाद कुछ घंटों तक आफ्टर शॉक्स आ सकते हैं. इनसे बचने का इंतजाम पहले ही कर लें. आफ्टर शॉक्स आने की कोई तय मियाद नहीं होती है, इसलिए अफवाहों पर बिल‍कुल ही ध्यान न दें.