.

मप्र में प्राथमिक कक्षा के शिक्षकों को ऑन लाइन कोर्स का प्रशिक्षण

मप्र में प्राथमिक कक्षा के शिक्षकों को ऑन लाइन कोर्स का प्रशिक्षण

IANS
| Edited By :
01 Oct 2021, 01:40:01 AM (IST)

भोपाल: मध्य प्रदेश में कक्षा पहली से पांचवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान विषय की ऑनलाइन कोर्स श्रृंखला एक अक्टूबर से शुरू की जा रही है। इस श्रृंखला में शिक्षको को ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के निर्देशन में एनसीईआरटी ने शिक्षकों के लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कोर्स तैयार किए हैं। यह सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार के दीक्षा एप पर उपलब्ध कराए गए हैं। संबंधित कक्षाओं का अध्यापन कराने वाले शिक्षक अपनी सुविधानुसार समय पर अपने मोबाइल के माध्यम से ही इन कोर्स को पूर्ण कर सकेंगे। कोर्स पूर्ण करने पर शिक्षकों को इस प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।

धनराजू ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, कक्षा तीसरी तक के सभी बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को वर्ष 2026-27 तक सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। बच्चों के प्रारंभिक वर्ष उनके जीवन में वृद्धि और विकास के सबसे महत्वपूर्ण वर्ष होते हैं। यह वह समय होता है जब उनके समग्र विकास और सीखने की नींव रखी जाती है। जो बच्चे गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करते हैं वे सामाजिक, शैक्षिक और बौद्धिक क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने आगे कहा प्रारंभिक वर्षों में मजबूत नींव तैयार करने का बच्चों के विकास पर स्थाई प्रभाव पड़ता है। इस ²ष्टि से कक्षा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से पांचवीं का अध्यापन कराने वाले सभी एक लाख सत्ततर हजार छ: सौ पचपन शिक्षकों से इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को पूर्ण करने का आग्रह भी किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.