.

30 दिसंबर तक 5 हजार रुपये से ज्यादा मूल्य के पुराने नोट अब जमा होंगे बस एक बार

वहीँ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पैसे जमा कराने की कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Dec 2016, 01:35:26 PM (IST)

New Delhi:

पुराने नोटों की मियाद अब पूरी होने को ही है। केंद्र सरकार के नए फैसले के मुताबिक़ एक हज़ार और पांच सौ के पुराने नोटों को जमा करने की सीमा सिर्फ पांच हज़ार होगी। नए आदेश के अनुसार अब आप सिर्फ एक बार ही पांच हज़ार रुपये से ज्यादा मूल्य के पुराने नोट जमा कर पाएंगे, वह भी केवल 30 दिसंबर तक। वहीँ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पैसे जमा कराने की कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

अगर आपका अकाउंट केवायसी से जुड़ा हुआ है और पैसा ना जमा करने की कोई संतोषजनक वजह आप बता सकते हैं तो आपका पैसा जमा कर लिया जाएगा। अगर अकाउंट से जुड़ा नहीं है तो अधिकतम रकम पचास हज़ार हो सकती है।

Credit in such cases wil b afforded only aftr ques tenderer as to why this couldn't b deposited earlier&receiving a satisfactory explanation

— ANI (@ANI_news) December 19, 2016

सरकार को इस बात का इल्म था कि बैंक खातों के जरिये काला धन सफ़ेद किया जा रहा है। इस बाबत सरकार विज्ञापन द्वारा भी चेतावनी जारी कर रही थी। इसके बावजूद बड़ी संख्या में बड़े नोट पुराने खातों में जमा किये जा रहे थे। 17 दिसंबर को वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की थी जिनमें इन नए नियमों का ज़िक्र है।