.

डेनमार्क की PM फ्रेडरिक्सन ने प्रधानमंत्री मोदी से की चर्चा, दुनिया के लिए प्रेरणा स्रोत बताया

डेनमार्क (Denmark) की पीएम  मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Oct 2021, 04:20:38 PM (IST)

highlights

बैठक खत्‍म होने पर दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान भी हुआ. 

प्रधानमंत्री मोदी से वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रेडरिक्सन से मुलाकात करी.

नई दिल्ली:

डेनमार्क (Denmark) की पीएम  मेटे फ्रेडरिक्सन (Mette Frederiksen) ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. वे तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को भारत पहुंचीं. बैठक के दौरान ‘हरित सामरिक गठजोड़’ के क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करी. इस बैठक के बाद डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन ने कहा कि पीएम मोदी दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं, क्‍योंकि आपने 10 लाख से अधिक घरों में स्वच्छ पानी और नवीकरणीय ऊर्जा को पहुंचाने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं. उन्हें गर्व है कि यात्रा के लिए मेरा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन दुनिया के प्रमुख मुद्दों पानी, ग्रीन ईंधन, स्वास्थ्य और कृषि जैसे विषयों पर चर्चा की. इस खास मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच कोरोना संकट की वर्तमान स्थिति पर अहम चर्चा हुई.  बैठक खत्‍म होने पर दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान भी हुआ. 

 

भारत और डेनमार्क के बीच संपर्क लगातार बना रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी मुलाकात भले ही पहली रूबरू मुलाकात हो मगर कोरोना महामारी के दौरान भारत और डेनमार्क के बीच संपर्क लगातार बना रहा। मोदी ने कहा हम जिस स्तर और गति से आगे बढ़ रहे हैं उसमें डेनमार्क की तकनीक और विशेषज्ञता अहम योगदान दे सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी के अनुसार, आज से एक साल पहले हमने वर्चुअल समिट में ग्रीन स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप को स्थापित करने का निर्णय लिया था. यह हम दोनों देशों की दूरगामी सोच और पर्यावरण के प्रति सम्मान का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री मोदी से वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रेडरिक्सन से मुलाकात करी. इस दौरान जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि भारत की पहली यात्रा पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन का हम स्वागत करते हैं। हमारा हरित सामरिक गठजोड़ इसके परिणामस्वरूप और आगे बढ़ेगा। गौरतलब है कि डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन 9 से 11 अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर आई हैं. 

भारत और डेनमार्क के बीच मजबूत व्यापारिक रिश्ते हैं. भारत में 200 से ज्यादा डेनमार्क की कंपनियां मौजूद हैं. 60 से अधिक भारतीय कंपनियां डेनमार्क में कारोबार करती हैं। इसके साथ भारत और डेनमार्क के बीच अक्षय ऊर्जा, क्लीन टेक्नोलॉजी, वाटर एंड वेस्ट मैनजमेंट, कृषि और पशुपालन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, आईसीटी समेत डिजिटलीकरण, स्मार्ट शहर, शिपिंग जैसे क्षेत्रों में काफी मजबूत सहयोग और संबंध हैं.